Women Created Their New Identity After Becoming Mother:सफलता की मिसाल हैं ये महिलाएं
आप ने अक्सर कामकाजी दुनिया में सुना होगा कि माँ बनने के बाद एक महिला पहले की मुकाबले कम उत्पादक हो जाती हैं या अपने काम के प्रति उनका समर्पण कम हों जाता है परिणाम स्वरूप उन्हें पुरुषो के मुकाबले कम वेतन दिया जाता हैं। परन्तु आज के समय में कुछ महिलाओ ने इस नजरिये को गलत साबित कर दिया हैं,
उन्होंने मातृत्व की जिम्मेदारी पूरी करने के साथ-साथ अपनी प्रोफेशनल लाइफ में भी अच्छा मुकाम हासिल किया हैं और साबित किया है कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में अगर अपना मन लगा दें, तो उन्हें कोई भी मुश्किल नहीं रोक सकती आज इस आर्टिकल के जरिये हम आप को कुछ ऐसी ही महिलाओँ के बारे में बतायेगे।
- वंदना लूथरा
- सूचि मुखर्जी
- फाल्गुनी नायर
- रश्मि मंडलोई
- अनीता डोगरा
वंदना लूथरा
वंदना लूथरा का नाम आज के समय में भारत के बड़े -बड़े उधमियों की लिस्ट में शामिल हैं। वंदना वीएलसीसी(VLCC ) हेल्थ केयर लिमिटेड की संस्थापक और ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल एंड काउंसिल (B & WSSP) की चेयरपर्सन भी हैं।उन्होंने फोब्स एशिया की 50 पावर बिज़नेस वुमेन की लिस्ट में 26 वाँ स्थान हासिल किया हैं।
उन्होंने वीएलसीसी की शुरुआत उस समय करी जब उनकी पहली बेटी मात्र 3 वर्ष की थी और अपनी कड़ी मेहनत के बल पर वीएलसीसी को सर्वश्रेष्ठ सौंदर्य उद्योग में शामिल किया। साल 2013 में उन्हें अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए ‘पदम् श्री’ से सम्मानित किया गया तथा फॉर्च्यून इंडिया द्वारा उन्हें भारत की 33 वीं सबसे शक्तिशाली व्यवसायी महिला के तौर पर भी रैंक दिया गया है।
सूचि मुखर्जी
सूचि लाइम रोड (Lime Road) की फाउंडर और सीईओ है उन्हें लाइम रोड का विचार अपने मैटरनिटी लीव के दौरान आया और उन्होंने 2012 में कुछ लोगो के साथ मिल कर लाइम रोड की शुरुआत की। उनके पास निफ्ट-डिज़ाइन गीक्स के लिए 200+ IIT-techies की टीम हैं लाइम रोड के लिए। इस कंपनी सकल व्यापारिक मूल्य लॉन्च के बाद लगभग 600% बड चुके हैं। लाइम रोड आज के समय में एक अच्छा खासा मुकाम हासिल कर चूका है और यह सब सूचि मुखर्जी के कठिन परिश्रम के बल पर ही संभव हो सका।
फाल्गुनी नायर
बैंकिंग में अपना लगभग 2 दशक का लंबा करियर छोड़ने के बाद लगभग 50 साल की उम्र में एक ब्यूटी स्टार्टअप शुरू किया। फाल्गुनी नायका (NAYKA) की फाउंडर और सीईओ हैं उन्होंने नायका की शुरुआत 2012 में की थी। नायका, भारतीयों के लिए सस्ती, दुर्लभ और लग्जरी ब्रांड्स के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को तैयार करता है। फाल्गुनी नायर 2021 की सबसे सफल महिलाओ में से एक बनीं। नायका आज के समय में 6.5 अरब की कम्पनी बन चुकी हैं। यह सब उनके कठिन परिश्रम के बल पर ही संभव हो सका।
रश्मि मंडलोई
रश्मि एक वर्किंग मां हैं और हरऔरत की तरह अपने मदरहुड के समय को अपने नन्हे मेहमान के साथ खुल कर जीना चाहती थी, परन्तु उन्हें केवल 3 महीने की मैटरनिटी लीव मिली जिस कारण उन्हें अपने काम और मदरहुड की जिम्मेदारियों के बीच बैलेंस बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी। फिलहाल पिछले एक दशक में वह इक्विटी – बियॉनडाइवर्सिटी पर केंद्रित एक वुमन लेड स्टार्ट-अप चला रही थीं।
उन्हें अक्सर अपने बच्चो के साथ पर्याप्त समय ना बिता पाने के कारण गिल्ट महसूस होता था इसलिए रश्मि ने घर और काम दोनों ही जगह पर अपना काम लोगो के साथ बाँटना सीखा और परिवार, दोस्तों और कलीग को शामिल करते हुए सपोर्ट इकोसिस्टम बनाया जिस से वे अपना काम और माँ होने की जिम्मेदारियाँ बखूबी निभा पा रही और आज वे हजारो महिलाओ के लिए एक मिशाल बन चुकी हैं।
2021 में रश्मि ने लीडअप यूनिवर्स को को-फाउंड किया, जो एशिया की लीडिंग कैरियर एक्सीलरेशन ऑर्गनाइजेशन है, वे आज कम्यूनिटी इंगेजमेंट, पीआर, कम्युनिकेशन और ब्रांड डेवलपमेंट को लीड कर रही हैं।
अनीता डोगरा
मुश्किलें तो लगभग हर किसी की जिंदगी में कम या ज्यादा आती ही हैं, अनीता ने मुश्किलों के सामने हर नहीं मानी और आज उसका परिणाम यह हैं कि उनका नाम भारत के सबसे अमीर डिजाइनरों में शामिल है। कभी दो सिलाई मशीन से शुरुआत करने वाली अनीता डोंगरा ने अपने दम पर 1400 करोड़ का फैशन ब्रांड खड़ा कर दिया। उनका अपना क्लोथिंग ब्रांड ‘हाउस ऑफ़ अनीता डोगरा’ के नाम से ऑफ लाइन तथा ऑन लाइन मौजूद हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 20 साल की उम्र में ही कर दी थी ।
- Content Marketing : भारत में तेजी से बढ़ रहा है कंटेंट मार्केटिंग का क्रेज - January 22, 2025
- Black Magic Hathras: ‘काले जादू’ के नाम पर 9 वर्ष के बच्चे की बलि - January 18, 2025
- Digital Marketing: आपके व्यवसाय की सफलता की कुंजी ‘डिजिटल मार्केटिंग’ - January 18, 2025