Juggernaut – Product Testing : इनोवेशन और उत्पाद के विकास में तेजी
Juggernaut – Product Testing – भारत के इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माताओं में से एक, एथर एनर्जी लिमिटेड ने बेगूर, बैंगलुरू में अपने प्रोडक्ट टेस्टिंग एवं वैलिडेशन सेंटर – द जगरनॉट में आरएंडडी और टेस्टिंग क्षमताओं का विस्तार किया है। इस विस्तार से एथर की आरएंडडी क्षमताएं मजबूत होंगी, जो कंपनी के स्कूटरों की गुणवत्ता, विश्वसनीयता और परफॉर्मेंस सुनिश्चित करती हैं। इस विस्तार से उत्पाद के विकास, टेस्टिंग और वैलिडेशन में तेजी भी आएगी। 38,692 वर्गफीट में फैला यह सेंटर एथर स्कूटर, सिस्टम और कंपोनेंट्स की ड्यूरेबिलिटी और सुरक्षा को प्रमाणित करने के लिए डिज़ाईन किया गया है, जिनमें इसकी ऑन-रोड एन्ड्योरेंस भी शामिल है। इस सेंटर में ढांचागत ड्यूरेबिलिटी, बैटरी टेस्टिंग, इलेक्ट्रिक एवं इलेक्ट्रॉनिक्स रिलायबिलिटी, और वैहिकल एनवायरनमेंट टेस्टिंग के लिए समर्पित लैब्स हैं।

15 दिनों में 1,00,000 किमी का एन्ड्योरेंस टेस्ट
एथर द्वारा हर चरण में कई परतों में टेस्टिंग और वैलिडेशन किया जाता है। इस सेंटर में सस्पेंशन फ्रेम्स जैसे सिस्टम्स की टारगेटेड टेस्टिंग के लिए एक 4 डीओएफ रोड साईमुलेटर/एमटीएस 334 रोड लोड साईमुलेटर शामिल है, जिससे अरली बग डिटेक्शन, तेजी से डिज़ाईन ऑप्टिमाईज़ेशन, और चेंज की कम लागत संभव होती है। एमटीएस 334 रोड लोड साईमुलेटर स्कूटर राईडिंग की वास्तविक परिस्थितियों को उत्पन्न करने में सक्षम है, और केवल 15 दिनों में 1,00,000 किलोमीटर का एन्ड्योरेंस टेस्ट पूरा कर लेता है। जो अगर वास्तविक सड़क पर किया जाए, तो इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 10 साल का समय लगता है। एक मल्टी-स्ट्रेस फैक्टर टेस्टिंग और टेस्ट केस के लिए फील्ड डेटा से फीडबैक लूप के साथ एथर का उद्देश्य अपनी वैलिडेशन की प्रक्रिया को निरंतर बेहतर बनाना है ताकि वास्तविक परिस्थितियों की परफॉर्मेंस में सुधार होता रहे। डेटा पर आधारित यह टेस्टिंग एक्युरेसी बढ़ाती है, और ग्राहक के हाथ में स्कूटर पहुँचने से पहले इंजीनियर्स को उसकी संभावित विफलताओं का अनुमान लगाकर उन्हें ठीक करने में समर्थ बनाती है। साथ ही इस सेंटर में एथर द्वारा बैटरी वैलिडेशन टेस्ट भी किए जाते हैं, जिनमें थर्मल परफॉर्मेंस टेस्ट, वॉटर वेडिंग टेस्ट, ड्रॉप टेस्ट, वायब्रेशन और थर्मल साईक्लिंग शामिल हैं, ताकि बैटरी की परफॉर्मेंस और सुरक्षा के लिए ट्यूनिंग हो सके। बैटरी पैक्स की टेस्टिंग लोड की वास्तविक परिस्थितियों में होती है, और उनका चक्र ग्राहक द्वारा उपयोग के तरीकों के अनुसार पूरा होता है, ताकि उनकी क्षमता में होने वाली गिरावट को किलोमीटर में मापा जा सके।

हर पुर्जे की पूरी टेस्टिंग आवश्यक
एथर एनर्जी के को-फाउंडर एवं सीटीओ, स्वप्निल जैन ने कहा, ‘‘इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोल वाहनों के मुकाबले बिल्कुल अलग होते हैं। इनकी टेक्नोलॉजी नई है। इसलिए वाहन के हर पुर्जे की पूरी टेस्टिंग करना बहुत आवश्यक होता है। एथर में हमने पिछले सालों में आरएंडडी में काफी बड़ा निवेश किया है। हमने गुणवत्तापूर्ण उत्पाद पेश करने के लिए प्रक्रियाओं और टेस्टिंग के मानकों का निर्माण कर लिया है। हमारे उत्पादों की भारतीय राईडिंग की परिस्थितियों और अत्यधिक कठोर उपयोग के अनुरूप सख्त टेस्टिंग की जाती है। द जगरनॉट का विस्तार करके हम अपनी टेस्टिंग की क्षमताएं बढ़ा रहे हैं। इससे इनोवेशन और उत्पाद के विकास में तेजी आएगी और हम परफॉर्मेंस, क्वालिटी एवं रिलायबिलिटी पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।’’
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अनेक परीक्षणों से गुजारा जाता स्कूटर को
एथर के स्कूटर भारतीय सड़कों पर बेहतरीन परफॉर्मेंस दें, इसके लिए उन्हें अनेक परीक्षणों से गुजारा जाता है। एथर के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की टेस्टिंग सुविधाओं में जटिल इंस्ट्रूमेंट्स और टेस्टिंग प्रोटोकॉल्स का पालन होता है और स्कूटर के विभिन्न पहलुओं का परीक्षण किया जाता है। एथर के बैटरी पैक पर 272 टेस्ट किए जाते हैं, जिनमें ओवर टेंपरेचर टेस्टिंग, मैकेनिकल ड्रॉप टेस्टिंग और एक्सट्रीम वायब्रेशन टेस्टिंग शामिल हैं। ये आईपीएक्स7 वॉटरप्रूफ एवं एआईएस 156 कंप्लायंट हैं। एथर द्वारा एथर प्रोडक्ट डेवलपमेंट सिस्टम (एपीडीएस) का पालन किया जाता है, जिसके अंतर्गत कोई भी उत्पाद लॉन्च किए जाने से पहले उस पर आठ क्वालिटी रिव्यू करना अनिवार्य है। 31 दिसंबर, 2024 तक एथर द्वारा अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पर 4,535 अद्वितीय टेस्ट किए जा चुके थे, जिससे उच्च क्वालिटी के टिकाऊ इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने की इसकी प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है।

बैंगलुरू में तीन आरएंडडी सुविधाएं
एथर के पास वर्तमान में बैंगलुरू, कर्नाटक में तीन आरएंडडी सुविधाएं हैं। इनमें से एक डिपार्टमेंट ऑफ साईंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (डीएसआईआर) द्वारा इन-हाउस आरएंडडी यूनिट के रूप में मान्यताप्राप्त है। 31 दिसंबर, 2024 को एथर का आरएंडडी खर्च 2,388 मिलियन रुपये था, जो इसके संचालन से मिलने वाले राजस्व का 15 प्रतिशत था। कंपनी का 46 प्रतिशत कार्यबल आरएंडडी के लिए समर्पित है। एथर की आरएंडडी गतिविधियों में इसके इलेक्ट्रिक टूव्हीलर उत्पादों का डिज़ाईन, विकास और टेस्टिंग, इसके स्कूटरों का सॉफ्टवेयर, इसका चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर, और एक्सेसरीज़ शामिल हैं। आरएंडडी और इनोवेशन पर केंद्रित रहते हुए एथर पहला इलेक्ट्रिक टूव्हीलर है, जिसके इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में नैविगेशन, इंटरनेट कनेक्टिविटी और क्लाउड इंटीग्रेशन के साथ टचस्क्रीन डैशबोर्ड तथा एलुमीनियम चेसिस दिया गया है। एथर के पास स्कूटर्स की दो श्रृंखलाएं, एथर 450 और रिज़्टा हैं, जो क्रमशः परफॉर्मेंस और सुविधा वाले वर्ग को सेवाएं देती हैं। एथर के दो निर्माण संयंत्र होसुर, तमिलनाडु में हैं, जिनमें से एक वाहन की असेंबलिंग करता है और दूसरा बैटरी का निर्माण। इसका तीसरा निर्माण संयंत्र बिडकिन, ऑरिक, छत्रपति संभाजी नगर, महाराष्ट्र में शुरू होने वाला है।
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