TOP-5 SUV: स्कॉर्पियो से लेकर मारुति ग्रैंड विटारा तक को पछाड़ा
भारत में वर्तमान में लगभग हर मेजर ऑटोमेकर अलग अलग सेगमेंट में एसयूवी मॉडल्स लॉन्च करती हैं। इन मॉडल्स को भारतीय ग्राहक भी हाथो हाथ ले रहे हैं, बात करें अगस्त में सेल हुई-मिड साइज एसयूवी की तो हुंडई क्रेटा सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही. इस कार की अगस्त में 13,832 यूनिट्स सेल हुई जो कि अगस्त 2022 की तुलना में ज्यादा है. अगस्त 2022 में इस कार की 12,577 यूनिट्स सेल हुई थी। कार की सेल में 10 पर्सेंट की इयर ऑन इयर (YoY) सेल दर्ज की गई। वहीं क्रेटा को ग्रैंड विटारा सेल्स के मामले में कड़ी टक्कर दे रही है। सेल्स के मामले में यह अगस्त में नंबर 2 रही। इस कार की 11,818 यूनिट्स सेल हुई. तीसरे नंबर पर रही किआ सेल्टोस। इस एसयूवी की 10,698 यूनिट्स अगस्त 2023 में सेल हुई। इसके अलावा चौथे और पांचवें नंबर पर महिंद्रा की कारें रहीं। इनमें स्कॉर्पियो और एक्सयूवी 700 शामिल थी।
हुंडई क्रेटा : नंबर-1
हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में से एक क्रेटा को बड़े बदलावों के साथ पेश किया गया। यह मिडसाइज एसयूवी पिछले साल, यानी 2023 में ग्राहकों की पहली पसंद रही और इसे पूरे साल मिलाकर 1,57,311 ग्राहकों ने खरीदा। हुंडई क्रेटा में 1.5 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन ऑप्शन मिलते हैं, जो कि अब Idle Start/Stop टेक्नॉलजी से लैस हैं। पावर और टॉर्क के मामले में ये इंजन जबरदस्त हैं। इस एसयूवी में 6 स्पीड मैनुअल, 6 स्पीड iMT, CVT और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन ऑप्शन देखने को मिलते हैं।
महिंद्रा स्कॉर्पियो : नंबर-2

महिंद्रा एंड महिंद्रा भारतीय बाजार में स्कॉर्पियो सीरीज के तहत दो गाड़ियां बेचती हैं, जो कि स्कॉर्पियो-एन और स्कॉर्पियो क्लासिक हैं। स्कॉर्पियो क्लासिक केवल डीजल इंजन के साथ आती है। इसमें एक 2.2-लीटर यूनिट है जो 3,650 आरपीएम पर 130 बीएचपी और 1,600-2,800 आरपीएम के बीच 300 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट जनरेट करता है। इसके इंजन को केवल 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। दूसरी ओर, स्कॉर्पियो एन में 2.2-लीटर डीजल इंजन है जो 3,500 आरपीएम पर 172 बीएचपी और 1,500-3,000 आरपीएम के बीच 370 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता करता है। अगर आपको सिक्स-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है तो टॉर्क आउटपुट 400 एनएम तक बढ़ जाता है। यह इंजन ट्यून 4×4 ड्राइवट्रेन के साथ भी आता है। बीते 2023 में स्कॉर्पियो सीरीज को कुल मिलाकर 1,21,420 ग्राहकों ने खरीदा। आपको जानकर हैरानी होगी कि पिछले साल स्कॉर्पियो की बिक्री में 89 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी देखने को मिली। साल 2022 में स्कॉर्पियो को 64,179 लोगों ने खरीदा।
ग्रैंड विटारा : नंबर-3

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा पावरफुल लुक के साथ ही लेटेस्ट फीचर्स वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी है। ग्रैंड विटारा में 9 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और चार्जर, वेंटिलेटेड सीट्स, एंबिएंट लाइटिंग, 360 डिग्री कैमरा, हेडअप डिस्प्ले और मल्टीपल कैमरा समेत कई खास खूबियां हैं। ग्रैंड विटारा की माइलेज 27.97kmpl तक की है। अब आपको मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के सभी वेरिएंट्स की प्राइस डिटेल्स बताते हैं। साल 2023 की तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली मिडसाइज एसयूवी मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा रही, जिसे 389 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी के साथ 1,13,387 लोगों ने खरीदा। मारुति ग्रैंड विटारा फिलहाल पेट्रोल और सीएनजी ऑप्शन में उपलब्ध है।
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किआ सेल्टॉस : नंबर-4

किआ सेल्टोस के इंजन ऑप्शन में मैनुअल और आईएमटी गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ 1.5-लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल है। 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल भी है. नई सेल्टोस सबसे सुरक्षित और सबसे स्मार्ट मॉडल है, यह कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स के साथ आती है, जिसमें एक 26.04 cm का फुली डिजिटल क्लस्टर और 26.03 सेमी के एचडी टचस्क्रीन नेविगेशन के साथ डुअल स्क्रीन पैनोरमिक डिस्प्ले, डुअल जोन फुली ऑटोमेटिक एयर कंडीशनर और 18 इंच के सेमी क्रिस्टल कट ग्लॉसी ब्लैक अलॉय व्हील्स मिलते हैं. किआ मोटर्स की टॉप सेलिंग एसयूवी में एक सेल्टॉस को पिछले साल 1,04,891 लोगों ने खरीदा और टॉप 5 लिस्ट में यह चौथे नंबर पर रही। साल 2022 में किआ सेल्टॉस को 1,01,569 ग्राहकों ने खरीदा था।
पांचवें स्थान पर महिंद्रा एक्सयूवी 700

महिंद्रा एक्सयूवी 700 में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन (200 पीएस/380 एनएम) और 2.2-लीटर डीजल इंजन (185 पीएस/ 450 एनएम) दिए गए हैं. इन दोनों ही इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ऑप्शंस मिलते हैं. इस गाड़ी में ऑल-व्हील ड्राइवट्रेन का ऑप्शन भी दिया गया है. महिंद्रा की सबसे पावरफुल एसयूवी में से एक एक्सयूवी700 को पिछले साल 74,434 लोगों ने खरीदा और यह सालाना रूप से 14 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ है। 2022 में इसे 65,371 ग्राहकों ने खरीदा था।
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