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बिज़नेस

Ghazal-Varun Alagh, Mamaearth : पहले बच्चे ने दी स्किन केयर प्रोडक्ट बनाने की प्रेरण

2014 का साल था। गजल और वरुण अलघ ने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया। घर में पहला बच्चा, खुशी का माहौल था, लेकिन बच्चे के जन्म के

WeStory Editorial Team
Last updated: 2025/01/30 at 11:26 AM
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Ghazal-Varun Alagh, Mamaearth : पहले बच्चे ने दी स्किन केयर प्रोडक्ट बनाने की प्रेरण
Ghazal-Varun Alagh, Mamaearth : पहले बच्चे ने दी स्किन केयर प्रोडक्ट बनाने की प्रेरण
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Ghazal-Varun Alagh, Mamaearth : 25 लाख के निवेश से गजल और वरुण अलघ ने खड़ी की होनासा कंपनी

Ghazal-Varun Alagh, Mamaearth  – 2014 का साल था। गजल और वरुण अलघ ने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया। घर में पहला बच्चा, खुशी का माहौल था, लेकिन बच्चे के जन्म के कुछ महीने बाद ही पता चला कि उसे स्किन डिजीज है। कोई भी बेबी केयर प्रोडक्ट बच्चे को सूट नहीं कर रहा था। शॉप से लेकर शैंपू तक, बॉडी ऑयल… किसी भी प्रोडक्ट को यूज करते ही बच्चे को इरिटेशन, रैशेज और रेडनेस होने लगती थी। डॉक्टर्स ने सलाह दी कि वह अपने बच्चे को कोई भी स्किन केयर प्रोडक्ट ना लगाएं। गजल और वरुण ने विदेश से कुछ बेबी केयर प्रोडक्ट्स मंगवाना शुरू किया।

Table of Contents
Ghazal-Varun Alagh, Mamaearth : 25 लाख के निवेश से गजल और वरुण अलघ ने खड़ी की होनासा कंपनी7 प्रोडक्ट के साथ कंपनी मार्केट में आईफंडिंग में कुल 933 करोड़ जुटाएकॉस्मेटिक एंड पर्सनल केयर सेग्मेंट में एंट्रीएक हजार करोड़ के बिजनेस का अनुमान

अब उन्होंने देखा कि जो इंडियन प्रोडक्ट हैं, उसे लगाने पर बच्चे को प्रॉब्लम हो रहे हैं। जबकि विदेशी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से कोई प्रॉब्लम नहीं हो रही है। गजल को यहां पर इंडियन मार्केट में गैप का एहसास हुआ। गजल अपने बच्चे के लिए जो भी प्रोडक्ट खरीदकर लातीं, वह उसके इंग्रेडिएंट्स को पढ़तीं। यहीं से दोनों को इंडियन मार्केट के मुताबिक केमिकल फ्री बेबी केयर प्रोडक्ट बनाने का ख्याल आया। उन्होंने अलग-अलग मैन्युफैक्चरर से कॉन्टैक्ट करना शुरू कर दिया। 2016 आते-आते दोनों ने डिसाइड किया कि अब जॉब छोड़कर इस बिजनेस को शुरू किया जाए। गजल और वरुण की फैमिली चिंतित थी कि सेटल्ड जॉब छोड़कर दोनों एक चैलेंजिंग बिजनेस को शुरू कर रहे हैं।

Ghazal-Varun Alagh, Mamaearth : 25 लाख के निवेश से गजल और वरुण अलघ ने खड़ी की होनासा कंपनी
Ghazal-Varun Alagh, Mamaearth : 25 लाख के निवेश से गजल और वरुण अलघ ने खड़ी की होनासा कंपनी

7 प्रोडक्ट के साथ कंपनी मार्केट में आई

मार्केट में इतने बड़े-बड़े प्लेयर्स हैं। प्रोडक्ट बिकेगा या नहीं, पता नहीं। दरअसल दोनों में से किसी की भी फैमिली का बैकग्राउंड बिजनेस का नहीं था। गजल और वरुण ने होनासा नाम से कंपनी बनाई। होनासा (Honasa यानी Honest, Natural and Safe) कंज्यूमर लिमिटेड के तहत मामाअर्थ ब्रांड की शुरुआत की। दोनों ने इस में 25 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट किया था। 7 प्रोडक्ट के साथ कंपनी मार्केट में आई।

पहले साल का बिजनेस 22 लाख रुपए रहा। शुरुआत में कंपनी ने बेबी केयर प्रोडक्ट्स पर फोकस किया, फिर जब मार्केट में प्रोडक्ट चल पड़ा, तो मामाअर्थ ने बच्चों के साथ-साथ मां के लिए भी पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स बनाने शुरू किए। बाद में, ये ब्रांड पूरी फैमिली के लिए पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी बन गई। यहां से मामाअर्थ की सालाना ग्रोथ बढ़ने लगी। ऑनलाइन डिमांड बढ़ने लगी।

Read more : Savji Dholakia : शून्य से शिखर तक पहुंचने वाली शख्सियत, हर साल 5 लाख हीरे पॉलिश करती है कंपनी

7 प्रोडक्ट के साथ कंपनी मार्केट में आई
7 प्रोडक्ट के साथ कंपनी मार्केट में आई

फंडिंग में कुल 933 करोड़ जुटाए

वरुण घंटों अमेजन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के रिसेप्शन पर बैठे रहते थे, ताकि उनकी कंपनी को ई-कॉमर्स लिस्ट कर ले। देखते ही देखते कंपनी हर घर तक पहुंच गई। आज मामाआर्थ के डेढ़ करोड़ से ज्यादा कस्टमर हैं। कंपनी आज की तारीख में 300 से ज्यादा कैटेगरी में प्रोडक्ट बनाती है। मामाअर्थ आज देश के सभी बड़े शहरों में अवलेबल है। दो लाख के करीब स्टोर्स हैं। शिल्पा शेट्टी और मलाइका अरोड़ा जैसी सेलिब्रिटीज कंपनी की ब्रांड एम्बेसडर हैं।

कंपनी ने अब तक 8 राउंड की फंडिंग में कुल 933 करोड़ जुटाए हैं। कंपनी की लॉन्चिंग से पहले 700 मां के साथ मामाअर्थ ने पायलट प्रोजेक्ट किया। इससे जो फीडबैक मिले, उससे प्रोडक्ट को अपटेड किया। मामाअर्थ ने देखा कि यदि वह कस्टमर से कहेगा कि हम नेचुरल हैं, केमिकल फ्री हैं, तो कोई यकीन नहीं करेगा। इसलिए कंपनी ने सबसे पहले ‘मेडसेफ’ का सर्टिफिकेट लिया। इस तरह से मामाअर्थ ने नेचुरल इंग्रेडिएंट्स पर जोर दिया और ‘मेडसेफ’ सर्टिफाइड प्रोडक्ट बेचने वाला एशिया का पहला ब्रांड बन गया।

फंडिंग में कुल 933 करोड़ जुटाए
फंडिंग में कुल 933 करोड़ जुटाए

कॉस्मेटिक एंड पर्सनल केयर सेग्मेंट में एंट्री

कंपनी ने पहले बैंबू-बेस्ड बेबी वाइप्स और जीरो से 10 साल के बच्चों के लिए 100% नेचुरल प्लांट-बेस्ड टूथपेस्ट, बेबी केयर जैसे प्रोडक्ट्स लॉन्च किए। फिर कंपनी ने ट्रेडिशनली मेथड के साथ उबटन से लेकर प्याज के तेल तक को रेडी टू यूज फॉर्म में लेकर आई। जब मामाअर्थ की डिमांड पैन इंडिया होने लगी, तब कंपनी कॉस्मेटिक एंड पर्सनल केयर सेग्मेंट में भी प्रोडक्ट बनाने लगी।

हर फैमिली चाहती है कि उसका बच्चा स्वस्थ रहे। डिजिटल मार्केटिंग के जरिए मामाअर्थ ने घर-घर, मां-बाप तक इस बात को पहुंचाया कि यदि वे उसके प्रोडक्ट को यूज करते हैं, तो उनका बच्चा सेफ रहेगा। होनासा ने धीरे-धीरे हर सेग्मेंट में कदम रखना शुरू किया। कंपनी ने 2020 में स्किन केयर ब्रांड द डर्मा की शुरुआत की। कंपनी ने सीरम से लेकर स्किन रिलेटेड प्रोडक्ट बनाना शुरू किया।

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कॉस्मेटिक एंड पर्सनल केयर सेग्मेंट में एंट्री
कॉस्मेटिक एंड पर्सनल केयर सेग्मेंट में एंट्री

एक हजार करोड़ के बिजनेस का अनुमान

अनुमान है कि अगले 5 साल में यह ब्रांड एक हजार करोड़ का बिजनेस कर लेगा। इसके अलावा कंपनी ने गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी बीब्लंट को 2022 में 134 करोड़ में खरीद लिया। यह ब्रांड 1998 में गोदरेज ने शुरू किया था। बीब्लंट हेयर कलर से लेकर सैलून में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स, शैंपू बनाती है। होनासा ने जब से इस ब्रांड को खरीदा है, मार्केट एक्सपर्ट का मानना है कि इस साल इस ब्रांड का बिजनेस 250 करोड़ करीब हो सकता है। एक और ब्रांड है, डॉ. शेठ्स। यह हेयर केयर सेग्मेंट में प्रोडक्ट बनाती है।

इसके सालाना बिजनेस का अनुमान 500 करोड़ का है। जबकि स्किनकेयर ब्रांड एक्वालॉगिका का सालाना रेवेन्यू 150 करोड़ के करीब है। बेबी केयर, हेयर केयर, फेस केयर समेत अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी मामाअर्थ (Mamaearth) के 8 साल पूरे हुए। 2022 में यह कंपनी यूनिकॉर्न यानी एक बिलियन डॉलर से ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनी बन गई। तब मामाअर्थ की वैल्यूएशन करीब 1.2 बिलियन डॉलर यानी 9 हजार करोड़ रुपए आंकी गई थी। आज मामाअर्थ 300 से ज्यादा प्रोडक्ट्स बना रही है। कंपनी की वैल्यूएशन 24,000 करोड़ है। 2023-24 में सालाना टर्नओवर करीब 2 हजार करोड़ तक पहुंच गया।

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