Hyperlocal Quick Commerce Platform – पिनकोड की सेवाएं मिलेंगी अब शहर में, भरोसेमंद लोकल दुकानों से मिलेगी तेज डिलीवरी
Hyperlocal Quick Commerce Platform: भारत में क्विक कॉमर्स ने रिटेल और अंतिम मील डिलीवरी क्षेत्रों में अभूतपूर्व गति और दक्षता के साथ क्रांति ला दी है। तेजी से डिलीवरी की मांग बढ़ने के साथ, यह उभरता हुआ ट्रेंड विस्फोटक वृद्धि देख रहा है, जिससे उपभोक्ताओं की अपेक्षाएँ और बाजार की गतिशीलता बदल रही है। पिनकोड, फोनपे का हाइपरलोकल क्विक कॉमर्स प्लेटफॉर्म हैं, जो अब पुणे में पूरी तरह से लाइव है, जो लोकल बिजनेस के साथ पार्टनरशिप करके उस शहर में रहने वालों के शॉपिंग का तरीका बदल रहा है। पारंपरिक क्विक कॉमर्स, जो डार्क स्टोर्स पर निर्भर हैं, पिनकोड ऐप, सिर्फ़ 10 मिनट में नजदीकी दुकानों से डिलीवरी करता है- सीधा आपके अपने भरोसेमंद आस-पास के बाजार से। यह तरीका ग्राहकों को हाई-क्वालिटी प्रोडक्ट्स की विशाल रेज से चुनने का मौका देने के साथ- साथ लोकल बिज़नेस को डिजिटल इकोनॉमी में आगे बढ़ने का मौका भी देता है।

सबसे बड़ा प्रोडक्ट कलेक्शन
पूरे पुणे में रिटेल की दुकानों के बेहतरीन नेटवर्क के साथ, पिनकोड आपको देता है सबसे बड़ा प्रोडक्ट कलेक्शन — जिसमें किराने का सामान, फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, वेलनेस, फार्मा, पेट केयर और रोज की ज़रूरत का सामान जैसी कई कैटेगरी शामिल हैं। अब बानेर, मगरपट्टा और कैंप-कोंढवा जैसे प्रमुख इलाकों के ग्राहक, डोराबजी’s, वेलनेस फॉरएवर, नेचर’s बास्केट, चिकन-विकन (बारामती एग्रो) और चैंपियन स्पोर्ट्स जैसी टॉप की लोकल दुकानों से शॉपिंग कर सकते हैं — वो भी सिर्फ़ 10-15 मिनट की फास्ट डिलीवरी के साथ!
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अलग-अलग दुकानों से शॉपिंग करने के अनुभव
पिनकोड के सीईओ, विवेक लोहचेब ने कहा कि- “ग्राहकों के लिए पिनकोड ऐप, बिना बाहर निकले अपने भरोसेमंद पड़ोस के बाजार में जाने जैसा है। यह ऐप एक ही प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग ज़रूरतों के लिए अलग-अलग दुकानों से शॉपिंग करने के अनुभव देता है — चाहे वह किराने का सामान हो, दवाएँ हों या रोज़ की ज़रूरतों का सामान-सभी चीज़ें एक ही जगह पर। पारंपरिक क्विक कॉमर्स ब्रांड्स जहाँ डार्क स्टोर्स पर निर्भर हैं, वहीं हमारा मॉडल लोकल दुकानों को तरक्की करने का मौका देने के साथ ग्राहकों को बेहतरीन सुविधा भी देता है। पिनकोड के सीईओ विवेक लोहचेब ने कहा, “पुणे के गतिशील रिटेल बाज़ार ने हमें रिटेल की दुकानों का एक मजबूत नेटवर्क बनाने में सक्षम बनाया है, जो ग्राहकों को आज की गति और विश्वसनीयता के साथ उत्पादों के बड़ी रेंज में से चुनने की आज़ादी देता है।

कई कैटेगरियों में विशेष छूट
पूरे शहर में अपने विस्तार का जश्न मनाने के लिए, पिनकोड ऐप कई कैटेगरियों में विशेष छूट दे रहा है, जिससे यह पुणे में तेज, विश्वसनीय और हाइपरलोकल खरीदारी के लिए जाने वाला प्लेटफॉर्म बन गया है। ग्राहक अपने सभी ऑर्डर पर विशेष छूट और फ्री डिलीवरी (फ्री डिलीवरी रु89 से ऊपर की खरीदारी पर) का लाभ उठा सकते हैं। लोकल मार्केट से गहरे जुड़ाव और प्रोडक्ट्स की अनगिनत वैरायटी के साथ, पिनकोड हाइपरलोकल शॉपिंग का नए मानक सेट कर रहा है।
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2.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया GMV
भारत में क्विक कॉमर्स का ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू (GMV) एक प्रभावशाली 2.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 70% की अभूतपूर्व वृद्धि को दर्शाता है। यह वृद्धि तात्कालिक डिलीवरी सेवाओं की बढ़ती भूख को उजागर करती है और इस क्षेत्र की संभावनाओं को रेखांकित करती है, जिसके लिए FY27 तक 27.9% की कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) का अनुमान है। भारत में हाल के वर्षों में क्विक कॉमर्स ने रिटेल उद्योग की धारा को पूरी तरह से बदल दिया है। कोविड-19 महामारी के बाद उपभोक्ताओं की तात्कालिक खरीदारी की आदतों में बदलाव आया, जिससे तेज़ और सुविधाजनक डिलीवरी की मांग में अप्रत्याशित वृद्धि हुई। इस बदलाव का फायदा उठाते हुए, प्रमुख कंपनियां जैसे Zomato Blinkit, Swiggy Instamart, और Amazon ने ‘क्विक कॉमर्स’ सेवाओं की पेशकश शुरू की, जो उपभोक्ताओं को 10-30 मिनट के भीतर डिलीवरी सुनिश्चित करती हैं।

इनोवेशन और तकनीकी उन्नति
वर्तमान में, Zomato Blinkit और Swiggy Instamart के पास भारत के बड़े शहरों में 20,000 से अधिक पिनकोड कवर करने वाली डिलीवरी नेटवर्क्स हैं। Blinkit ने अपनी सेवाओं को 100 से अधिक शहरों में विस्तारित कर दिया है, जबकि Swiggy Instamart ने अपने क्षेत्रीय विस्तार के साथ 60 से अधिक शहरों में उपलब्धता बढ़ाई है। भारत में क्विक कॉमर्स में हो रही इनोवेशन और तकनीकी उन्नति की बदौलत, उपभोक्ताओं को न केवल ताजगी और गुणवत्ता की गारंटी मिल रही है, बल्कि डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से खरीदारी का अनुभव भी सहज और व्यक्तिगत हो गया है। इसके अलावा, क्विक कॉमर्स में AI और मशीन लर्निंग की भूमिका भी महत्वपूर्ण हो गई है। ये तकनीकें न केवल आदेशों को त्वरित ढंग से प्रोसेस करने में मदद करती हैं, बल्कि लॉजिस्टिक ऑप्टिमाइजेशन और ग्राहक अनुभव को भी बेहतर बनाती हैं।