Bollywood Celeb’s LifeStyle: गहनों, पर्स, जूतों से लेकर चश्मे तक होते हैं रेंट के
Bollywood Celeb’s LifeStyle: पिछले दिनों आयुष्मान खुराना ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि बॉलीवुड सेलेब्स जो हर समय ट्रेंडी वियर में सजे दिखते हैं, वे उनके अपने खरीदे हुए नहीं बल्कि किराये के होते हैं। लेकिन यह बात हर कोई जानता है, बॉलीवुड में सितारों द्वारा किराये के कपड़े पहनने का चलन कोई आज से नहीं बल्कि 70 के दशक से मौजूद है। तमाम बड़े बड़े सितारे न सिर्फ अपनी फिल्मों के अलग अलग सेट में नये नये किराये के कपड़े पहनते हैं बल्कि अपनी निजी जिंदगी में भी वे अपने खास डिजाइनरों से किराये की यह व्यवस्था बनाकर रखते हैं। लेकिन रूकिये, बात सिर्फ कपड़ों तक ही सीमित नहीं है। सच्चाई तो यह है कि गहनों, पर्स, जूतों से लेकर चश्मे तक भी बॉलीवुड सेलिब्रिटीज अकसर किराये का पहनते हैं। आम लोगों के बीच जो वे अपनी चकाचैंध भरी ‘सेवन स्टार’ लाइफस्टाइल जीते हुए दिखते हैं, वह हकीकत नहीं बल्कि आज की शब्दावली में वर्चुअल रियलिटी होती है यानी ये पहनते जरूर हैं और ये सारे कपड़े से लेकर गहने तक बिल्कुल इनकी नाप और इनकी फिट के भी होते हैं, लेकिन 100 में 99 मौकों पर बड़ा से बड़ा और छोटा से छोटा बॉलीवुड सितारा किराये के संसाधनों से ही चमाचम दिखता है।

मेंटेन रखने के लिए रखते हैं स्टाफ
बॉलीवुड के सितारे आम लोगों से ज्यादा ड्रेसेस भी खरीदते हैं और सजने-संवरने के लिए आम लोगों से कहीं बहुत ज्यादा एक्सेरसरीज भी खरीदते हैं। लेकिन आम लोगों से बहुत ज्यादा खरीदने के बाद भी वे इतनी चीजें नहीं खरीदते, जितनी वे बदल बदलकर पहनते दिखते हैं। बॉलीवुड की मशहूर हीरोइनें या हीरो अगर दिन में तीन बार घर से बाहर निकलते हैं तो तीनों बार मेकअप से लेकर ड्रेसअप तक उनका सबकुछ नया और पहले से अलग होता है और इसके लिए वे खुद बहुत जद्दोजहद नहीं करते बल्कि एक पूरी टीम होती है, जो हमेशा उन्हें सजाने संवारने में लगी होती है बशर्ते वो इस स्तर के खर्च को सहन कर सकने वाले हों। लेकिन अगर अपने आपको मेंटेन रखने के लिए एक स्टाफ रखने के साथ साथ हर पल नये नये स्टाइलिश पहनावों को भी अगर वो अपने पैसे से करें तो उनकी कमाई से शायद ही यह संभव हो।
Read more: Prank Videos: प्रैंक वीडियोज का है जमाना..

सोर्सिंग का एक पूरा तंत्र चलता है साथ
सेलिब्रिटीज आमतौर पर दिन में दो बार तो अपना पूरा गेटअप चेंज करते ही हैं। यही वजह है कि ये सालों पहले से भी बॉलीवुड में किराये के कपड़ों, किराये के गहनों और किराये की दूसरी लाइफस्टाइल एक्सेसरीज का ट्रेंड रहा है। जूते और चश्मे सेलिब्रिटीज के लिए खरीदना कोई मुश्किल नहीं है, लेकिन जब हर एक पखवाड़े के भीतर जूतों के डिजाइनों और चश्मों की स्टाइल में नये नये ट्रेंड आ रहे हों, तो क्या इतना सब कुछ संभव हो सकता है? यही वजह है कि बॉलीवुड सेलिब्रिटीज चाहे कहीं पर उनकी पेशेवर मौजूदगी हो या किसी व्यक्तिगत कार्यक्रम में ही क्यों न गए हो अथवा मुंबई से बाहर किसी बी टाउन शहर में दौरे पर हों। हर समय उनके साथ सोर्सिंग का एक पूरा तंत्र चलता है, जिसकी बदौलत वो बार बार नये और स्टाइलिश कपड़े पहनते हैं और एक्सेसरीज कैरी करते हैं। यहां तक कि ऐश्वर्या राय से लेकर शाहिद कपूर और मीरा राजपूत तक ने अपनी शादी में जो चमचमाते आभूषण पहन रखे थे, वो भी किराये के थे। कुछ दिनों पहले मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर में उनके बेटे की शादी के कई बड़े इवेंट हुए, जिनमें देश विदेश के हजारों सेलिब्रिटीज के साथ साथ करीब करीब सभी बॉलीवुड के सितारे आमंत्रित थे और ये सभी वहां पहुंचे भी। अंबानी परिवार की इस शादी समारोह में शिरकत करने वाले सभी बॉलीवुड सितारे एक से बढ़कर एक बिल्कुल नई और ट्रेंडी पोशाकों के साथ महंगी एक्सेसरीज कैरी किया था और जानकारों के मुताबिक ज्यादातर ने इसे किराये में लिया था। दरअसल बॉलीवुड से बाहर लोगों को यह अटपटा लग सकता है कि ज्यादातर मौकों पर किराये की चीजें कैसे पहनी जा सकती हैं। लेकिन ये अनुमान की बात नहीं बल्कि गुजरी हकीकत है कि पिछले दिनों अंबानी परिवार में जो इतना बड़ा और कई किस्तों का समारोह हुआ, उसमें ज्यादातर सेलिब्रिटीज किराये के पोशाकों से सजे थे।
Read more: Azeem Dayani: ‘देखा तेनु पहली पहली बार वे’ का आया नया वर्जन

फैशन कारोबारियों को होता है फायदा
दरअसल यह अकेले सेलिब्रिटीज की फायदे की बात नहीं बल्कि इससे फैशन कारोबारियों को भी फायदा होता है। खासतौर पर एक्टर और एक्ट्रेस के लिए ड्रेस डिजाइन करने वाली श्रुति संचेती कहती हैं, ‘हमारे ग्राहकों में सेलिब्रिटीज का हिस्सा तो एक फीसदी भी नहीं है। फिर भी हमें सबसे ज्यादा अटेंशन बॉलीवुड सेलिब्रिटीज पर देना पड़ता है, क्योंकि इसका सीधा सीधा रिश्ता हमारे कारोबार से है। जब किसी प्रोडक्ट को सेलिब्रिटीज सार्वजनिक रूप से पहन लेते हैं, तो उन उत्पादों की बाजार में मांग बढ़ जाती है।’ इसलिए फैशन डिजाइनर हों या ज्वैलर वे सब चाहते हैं कि सेलिब्रिटीज उनके कपड़े पहनें और उनकी डिजाइन किए हुए गहने पहनें ताकि उनके प्रशंसक बड़े पैमाने पर उनकी खरीदारी करें और इस तरह वो भारी भरकम ब्रिक्री करके मालामाल हो जाएं। यही वजह है कि ज्यादातर फैशन डिजाइनर एक दो या फिर कई सेलिब्रिटीज को अपना ग्राहक बना लेते हैं और उनके लिए तरह तरह की पोशाकें बनाते रहते हैं। जिन्हें पहनकर सेलिब्रिटीज प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौरपर उनका प्रचार करते हैं और इस तरह उनके कारोबार में जबरदस्त बूम आता है।

नये और चमाचम तरीके से सजे संवरे रहते हैं
मतलब साफ है कि डिजाइनर अपने उत्पादों की बिक्री और सेलिब्रिटीज अपनी पर्सनैलिटी निखारने के लिए अकसर सेवन स्टार लाइफस्टाइल जीते हैं। इससे जहां सेलिब्रिटीज को प्रसिद्धि मिल जाती है, वहीं डिजाइनरों को करोड़ों रुपये का सालाना का कारोबार मिल जाता है। इसी फार्मूले में बॉलीवुड के सितारों की अपनी सेवन स्टार लाइफस्टाइल बनी रहती है। चाहे किसी फिल्म का प्रमोशनल मंच हो, कोई पार्टी हो, प्रेस काॅन्फ्रेंस हो या कोई महत्वपूर्ण इवेंट। सेलिब्रिटीज खासकर बॉलीवुड के सितारे हमेशा बिल्कुल नये और चमाचम तरीके से सजे संवरे दिखते हैं। शायद ही किसी मशहूर बॉलीवुड सितारे को कभी किसी ने पहनी गयी ड्रेस को दोहराते हुए देखा होगा। वे हमेशा बिल्कुल एक नई ड्रेस में नजर आते हैं और सारे एक्सेरसरीज भी न सिर्फ नये चमचमाते होते हैं बल्कि बिल्कुल लेटेस्ट फैशन के होते हैं। कहना न होगा कि उनके प्रशंसकों की एक बड़ी जमात उनके इसी चकाचैंध अंदाज पर ही फिदा रहती है और उन्हें इसी चमाचम अंदाज में देखकर उनके विशेष होने का अंदाजा लगाती है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि उनकी यह तमाम चमक दमक उनकी निजी नहीं बल्कि किराये की होती है?
- Content Marketing : भारत में तेजी से बढ़ रहा है कंटेंट मार्केटिंग का क्रेज - January 22, 2025
- Black Magic Hathras: ‘काले जादू’ के नाम पर 9 वर्ष के बच्चे की बलि - January 18, 2025
- Digital Marketing: आपके व्यवसाय की सफलता की कुंजी ‘डिजिटल मार्केटिंग’ - January 18, 2025