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Reading: Foreign Propaganda: विदेशी दुष्प्रचार का जवाब देने में कई चुनौतियां
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Foreign Propaganda: विदेशी दुष्प्रचार का जवाब देने में कई चुनौतियां

Foreign Propaganda: विदेशी दुष्प्रचार का जवाब देने में कई चुनौतियाँ पेश आती हैं। कनाडा में विदेशी हस्तक्षेप के बारे में हालिया खुलासे उनमें से कुछ को स्पष्ट करते हैं।

WeStory Editorial Team
Last updated: 2024/07/25 at 12:00 PM
WeStory Editorial Team
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9 Min Read
Foreign Propaganda
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Foreign Propaganda: जनता के विश्वास का कम होने का खतरा

Foreign Propaganda: विदेशी दुष्प्रचार का जवाब देने में कई चुनौतियाँ पेश आती हैं। कनाडा में विदेशी हस्तक्षेप के बारे में हालिया खुलासे उनमें से कुछ को स्पष्ट करते हैं। विदेशी संस्थाओं को बदनाम करने में जाने-अनजाने घरेलू अधिकारियों की जटिल भूमिकाएँ होती हैं जो निरंतर बदलती रहती हैं। एक अनिश्चित सरकार पक्षपात और संचार समस्याओं से पंगु हो जाती है। विदेशी हस्तक्षेप और सरकारी भ्रम दोनों से सरकारी संस्थानों में जनता के विश्वास को और भी कम होने का खतरा होता है।

Table of Contents
Foreign Propaganda: जनता के विश्वास का कम होने का खतराकनाडाई लोकतंत्र की रक्षा करनाविदेशी हस्तक्षेप समन्वयक और बिल सी-70 का निर्माणअभी करने के लिए पांच उपाय

2014 में रूस द्वारा क्रीमिया पर कब्ज़ा करने के बाद, कनाडा की सुरक्षा और ख़ुफ़िया एजेंसियों ने कनाडाई लोगों को रूसी दुष्प्रचार की पहुंच और संभावित नुकसान के बारे में चेतावनी दी थी। फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद से, यह व्यापक रूप से उल्लेखनीय है कि रूसी संस्थाओं ने, दूसरों के बीच, यूक्रेन में युद्ध और रूस और पश्चिम के बीच बड़े भू-राजनीतिक संघर्ष के बारे में जानकारी में हेरफेर किया है।

कनाडा सरकार रूस की जानबूझकर दुष्प्रचार, साथ ही अनजाने गलत सूचना को यूक्रेन, कनाडा और उनके सहयोगियों की राष्ट्रीय सुरक्षा और लोकतांत्रिक अखंडता के लिए संभावित खतरे के रूप में चित्रित करती है। यह चित्रण युद्ध में यूक्रेन के समर्थन में कनाडाई लोगों को एकजुट करने के सरकार के हितों से जुड़ा है। यह कनाडाई लोगों, नौकरशाहों और नीति निर्माताओं के बीच खतरे की एक दुर्लभ, साझा धारणा में भी योगदान देता है। इस संदर्भ में, सरकार ने रूस की जानबूझकर गलत सूचना और आम तौर पर सूचना हेरफेर को संबोधित करने के लिए नई विदेश नीति और सुरक्षा प्रयास किए हैं। आज, अपने सहयोगियों के साथ, कनाडा यूक्रेन की सुरक्षा और युद्ध संचार के साथ-साथ इसके लोकतांत्रिक स्वरूप को मजबूत करने के लिए कार्य करता है। इनमें से कई प्रयास यूक्रेन की सेना और उसके नागरिकों को बेहतर जानकारी प्राप्त करने और साझा करने में मदद करके जीवन बचाते हैं।

Foreign Propaganda
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कनाडाई लोकतंत्र की रक्षा करना

अन्य कनाडाई प्रयासों ने आंतरिक रूप से कनाडा के लोकतंत्र की रक्षा पर ध्यान केंद्रित किया है। सरकार ने लोकतांत्रिक लचीलेपन को मजबूत करने के लिए व्यक्तिगत और सामाजिक दोनों स्तरों पर कार्यों को प्रायोजित किया है। इसने रूसी प्रयासों का मुकाबला करने के लिए विभागों और एजेंसियों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संस्थागत पहल शुरू की है। इनसे सरकारी निगरानी, ​​रिपोर्टिंग, जानकारी साझा करने में सुधार हुआ है और प्रतिक्रियाओं को बेहतर ढंग से समन्वयित करने में मदद मिली है।

सबसे विवादास्पद बात यह है कि कनाडा ने रूसी शासन के प्रति अपने असंतोष का संकेत देने के लिए रूसी मीडिया आउटलेट्स को ब्लॉक कर दिया है और ‘दुष्प्रचार करने वाले एजेंटों’ को मंजूरी दे दी है। लेकिन निवारण और दुष्प्रचार पर मेरा शोध चेतावनी देता है कि कुछ पहल जो निवारण का संचार करने और यूक्रेन के साथ एकजुटता दिखाने के लिए डिज़ाइन की गई थीं, वे विरोधाभासी रूप से उलटा असर डाल सकती हैं और सरकारों के प्रति अविश्वास को बढ़ावा दे सकती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पहल को अवरुद्ध करने और मंजूरी देने की व्याख्या सरकारों द्वारा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप के रूप में की जा सकती है। इसके अलावा, जब सभी दुष्प्रचारों पर समान रूप से लागू नहीं किया जाता है, तो वे संशय पैदा कर सकते हैं।

Foreign Propaganda
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विदेशी हस्तक्षेप समन्वयक और बिल सी-70 का निर्माण

कुल मिलाकर, इस क्षेत्र में सरकार की पर्याप्त तदर्थ कार्रवाइयों से अभी तक मजबूत नीतियां और स्थायी परिवर्तन नहीं हुए हैं। सरकारी कार्रवाइयाँ आधुनिक दुष्प्रचार के पैमाने, जटिलता और निरंतर विकास के कारण सीमित हो गई हैं। चुनौती का प्रबंधन करने के लिए सरकारों को सामाजिक और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ अधिक काम करने की आवश्यकता है।

रूसी दुष्प्रचार पर प्रतिक्रियाएँ अन्य विदेशी शासनो की जोड़-तोड़ की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण रही हैं, लेकिन कोई व्यापक और समग्र रूप से जवाबदेह संगठन नहीं है। ऐसा लोकतंत्र की रक्षा करने वाली इकाई के बावजूद है, जो प्रिवी काउंसिल कार्यालय में स्थित है और सार्वजनिक सुरक्षा के प्रति जवाबदेह है। अन्य आशाजनक कदमों में एक राष्ट्रीय विदेशी हस्तक्षेप समन्वयक और बिल सी-70 का निर्माण शामिल है, जिसे हाल ही में शाही सहमति मिली है और विदेशी प्रभाव पारदर्शिता और जवाबदेही अधिनियम और अन्य विधायी संशोधन पेश किए गए हैं।

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अभी करने के लिए पांच उपाय

इन्हें सरकार के टूलकिट में जोड़ा जा सकता है। हालाँकि, कोई दीर्घकालिक नैतिक रणनीति नहीं है। दुष्प्रचार संदर्भ-विशिष्ट है और लगातार विकसित हो रहा है। प्रतिक्रियाएँ अक्सर राजनीतिक होती हैं। इन तथ्यों को स्वीकार करते हुए, मेरे शोध का सामान्य तौर पर विदेशी दुष्प्रचार पर सरकारी प्रतिक्रियाओं पर प्रभाव पड़ता है। समस्या से निपटने में मदद के लिए यहां पांच तरीके दिए गए हैं:

1. प्रभावी नीतियों को विकसित करने के लिए एक एकीकृत मानसिकता की आवश्यकता है कि विदेशी दुष्प्रचार एक महत्वपूर्ण चुनौती है और तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए। इसका मतलब है गुणवत्तापूर्ण और प्रासंगिक जानकारी के साथ पारदर्शी तरीके से जागरूकता बढ़ाना। सरकार इस बात की रूपरेखा तैयार कर सकती है कि आगे क्या कार्रवाई संभव है, प्रभावशीलता का आकलन कैसे किया जाएगा और अनपेक्षित परिणामों पर विचार किया जाएगा।


2. सरकार, जनता, विभिन्न सरकारी विभागों और एजेंसियों, लोक सेवकों और नीति निर्माताओं के बीच स्पष्ट और पारदर्शी संचार होना चाहिए। कनाडा में जानकारी साझा करने की सीमा पर पुनर्विचार करने और जहां तक ​​संभव हो अधिक खुले तौर पर और लगातार जानकारी साझा करने का अवसर है।


3. दुष्प्रचार से निपटने के लिए घरेलू स्तर पर और विदेशों में गठबंधनों में संपूर्ण सरकार के समन्वय की आवश्यकता होती है। कनाडा के वैश्विक मामलों के त्वरित प्रतिक्रिया तंत्र के माध्यम से हासिल किया गया अनुकरणीय समन्वय हाल तक ज्यादातर रूस पर केंद्रित रहा है। इसका विस्तार किया जा सकता है, और इसकी उपलब्धियों को अन्य विभागों (उदाहरण के लिए, सेना) के भीतर दोहराया जा सकता है, जबकि अंतरराष्ट्रीय सहयोग को गहरा किया जा सकता है और एआई और ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस का लाभ उठाने के नए तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है।


4. जनता को आश्वस्त किया जाना चाहिए कि किसी भी अवरोध और मंजूरी को निष्पक्ष, लगातार और पारदर्शी तरीके से लागू किया जाता है। प्रभावों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया जाना चाहिए। विश्वास को बनाए रखने के लिए बहस और असहमति के लिए जगह देना जरूरी होना चाहिए।


5. सरकार अधिक उपकरण और कौशल प्रदान करने के लिए नागरिक समाज का उपयोग करके दीर्घकालिक सामाजिक लचीलापन विकसित कर सकती है; उदाहरण के लिए, जमीनी स्तर पर डिजिटल साक्षरता में। यह नागरिक समाज संगठनों को दुष्प्रचार से निपटने के लिए अपने स्वयं के मूल समाधान और साझेदारी के साथ आगे आने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

इन सुझावों को हाल ही में सांसदों की राष्ट्रीय सुरक्षा और खुफिया समिति और संघीय चुनावी प्रक्रियाओं में विदेशी हस्तक्षेप की सार्वजनिक जांच और कनाडा में गुप्त लक्ष्यीकरण के बारे में डेमोक्रेटिक संस्थानों के निष्कर्षों द्वारा समर्थित किया गया है। कनाडा की सरकार और समाज को विदेशी दुष्प्रचार और हस्तक्षेप सहित सूचना प्रवाह की सुरक्षा के लिए अधिक व्यापक ढांचे से लाभ हो सकता है। यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के सिद्धांतों को कमजोर किए बिना और उचित निरीक्षण और जवाबदेही के साथ किया जाना चाहिए।

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