TVS’ Race-ARRC 2025 – चैंपियनशिप की शुरुआत थाईलैंड में 25 से 27 अप्रैल के बीच, 6-राउंड सीज़न की होगी धूम
TVS’ Race-ARRC 2025: टीवीएस रेसिंग 2025 के इदेमित्सु एफआईएम एशिया रोड रेसिंग चैंपियनशिप (ARRC) को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तैयार है, जहां दुनियाभर से चुने हुए बेहतरीन रेसर्स हिस्सा लेंगे, जिससे मुकाबला पहले से कहीं ज्यादा रोमांचक होगा। तीन सफल सीज़न के बाद, टीवीएस एशिया वन मेक चैंपियनशिप (OMC) का चौथा सीज़न राइडर की कौशल और मशीन की परफॉर्मेंस दोनों की सीमाओं को चुनौती देगा। इस बार भी चैंपियनशिप की शुरुआत थाईलैंड के चांग इंटरनेशनल सर्किट में 25 से 27 अप्रैल के बीच होगी, और कुल छह राउंड्स में यह मुकाबला होगा। टीवीएस एशिया वन मेक चैंपियनशिप इस साल और अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिभाओं के साथ और भी वैश्विक हो गया है—स्पेन, इंग्लैंड और अर्जेंटीना जैसे नए देशों से राइडर्स भाग ले रहे हैं, जिससे प्रतिस्पर्धा का स्तर और ऊपर उठेगा। 2025 सीज़न में रेस के लिए खासतौर पर तैयार की गई टीवीएस अपाचे RR 310 पेश की जाएगी, जिसे बेहतरीन प्रदर्शन के लिए इंजीनियर किया गया है ताकि राइडर्स को प्रतिस्पर्धात्मक रेसिंग में सबसे आगे रखा जा सके।

215.9 किमी/घंटा की क्लास टॉप स्पीड रिकॉर्ड
टीवीएस रेसिंग चार दशकों की रेसिंग विरासत के साथ निरंतर प्रदर्शन और नवाचार की सीमाओं को आगे बढ़ा रही है। 2023 में, टीवीएस अपाचे RR 310 ने 215.9 किमी/घंटा की क्लास टॉप स्पीड रिकॉर्ड की थी, और 2024 में इसे बढ़ाकर 216 किमी/घंटा कर दिया गया। इसके साथ-साथ थाईलैंड के चांग सर्किट (1:48.33) और मलेशिया के सेपांग सर्किट (2:20.80) में नए लैप रिकॉर्ड भी बनाए गए। 2025 सीज़न टीवीएस की प्रतिष्ठित अपाचे ब्रांड की 20वीं वर्षगांठ के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर रेस-स्पेक अपाचे RR 310 को बेहतर एयरो-पैकेज, ज्यादा पावर और उन्नत राइडिंग डायनामिक्स के साथ पेश किया गया है—जो रेसर्स को एक अत्याधुनिक रेस मशीन प्रदान करता है। 400,000 से अधिक सदस्यों के साथ, अपाचे ओनर्स ग्रुप (AOG) ने एक उत्साही वैश्विक समुदाय भी खड़ा किया है, जो रेसिंग के जुनून को सड़कों और ट्रैक दोनों तक ले जाता है।
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वैश्विक प्रतिभा को बढ़ावा
2025 ARRC सीज़न के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए वीमल सुम्बली, हैड – प्रीमियम बिज़नेस, टीवीएस मोटर कंपनी ने कहा: “हम 2025 के ARRC में टीवीएस एशिया OMC के चौथे सीज़न में प्रवेश करते हुए फिर से एक नई ऊंचाई छू रहे हैं। इस साल हमने रेस-ऑप्टिमाइज़्ड अपाचे RR 310 और नए देशों से आए राइडर्स के साथ प्रतिस्पर्धा को और भी रोमांचक बना दिया है। 12 देशों के राइडर्स, और TVS Apache RR 310 में प्रमुख परफॉर्मेंस सुधार—जैसे नया एयरो पैकेज, ज्यादा पावर और फाइन-ट्यून राइडिंग डायनामिक्स—इस सीज़न को रेसिंग टेक्नोलॉजी और प्रतिस्पर्धा के नए स्तर तक ले जाएंगे। मोटरस्पोर्ट्स में हमारी प्रतिबद्धता इनोवेशन्स को और नई ऊंचाइयों तक ले जाती है, साथ ही, वैश्विक प्रतिभा को बढ़ावा देती है, और टीवीएस रेसिंग को टू-व्हीलर मोटरस्पोर्ट्स में अग्रणी बनाए रखती है। 2025 का सीज़न अब तक का सबसे प्रतिस्पर्धी होगा और हम अपने राइडर्स को अपने कौशल का प्रदर्शन करने के साथ नई ऊंचाइयों को छूते देखने के लिए उत्साहित हैं।”

स्पोर्ट सीमित दर्शक वर्ग तक नहीं
रॉन हॉग, प्रमोशंस डायरेक्टर, टू व्हील्स मोटर रेसिंग (TWMR) ने कहा, “टीवीएस एशिया ने अपने डेब्यू से अब तक लंबा सफर तय किया है। इसने न सिर्फ टू-व्हीलर इंडस्ट्री के विकास में मदद की है, बल्कि एशियाई मोटरस्पोर्ट्स में उत्कृष्टता की नई मिसाल कायम की है। राइडर्स के लिए ये एक बढ़िया मौका है खुद को परखने का – जब नए चैलेंज और नए राइवल्स सामने हों, तो खुद को पहले से बेहतर बनाने की प्रेरणा मिलती है। ARRC के नजरिए से भी ये हमारी उसी कोशिश का हिस्सा है, जिसमें हम इस स्पोर्ट को सिर्फ एक सीमित दर्शक वर्ग तक नहीं, बल्कि और भी ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। हम यही उम्मीद करते हैं कि ये चैंपियनशिप आगे भी रोमांच और एक बेहतरीन अनुभव देती रहे, जिसमें हर कोई कुछ नया पाए। 2025 का सीज़न अब शुरू होने ही वाला है, और हम सब बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं इसे लाइव होते देखने का!”
– रेस-ऑप्टिमाइज़्ड टीवीएस अपाचे RR 310: शिखर प्रदर्शन के लिए डिज़ाइन किया गया
– 2025 की TVS Apache RR 310 को और अधिक स्पीड, एगिलिटी और कंट्रोल के लिए इंजीनियर किया गया है। मुख्य परफॉर्मेंस अपग्रेड्स में शामिल हैं:
– इंजन पावर में 0.5 bhp की बढ़ोतरी, जिससे एक्सीलरेशन और टॉप स्पीड बेहतर हुई है
– बेहतर कोटिंग के जरिए घर्षण कम करने वाली तकनीक, जिससे एफिशिएंसी और ड्यूरेबिलिटी बढ़ी है
– एयरोडायनामिक सुधारों से वाटर-कूलिंग की एफिशिएंसी में बढ़ोतरी, जिससे कठिन परिस्थितियों में भी एक जैसा प्रदर्शन सुनिश्चित होता है।
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मिड-सीज़न में होंगे और भी सुधार, जैसे:
– 2024 मॉडल की तुलना में हल्का और कॉम्पैक्ट डिज़ाइन, जिससे बेहतर राइड डायनामिक्स और एर्गोनॉमिक्स मिलती है
– बेहतर एयरोडायनामिक दक्षता के माध्यम से ड्रैग में 14% की कमी, जिससे रेस परफॉर्मेंस और अधिक प्रभावशाली हो गई है।
– गियर रेशियो में संशोधन, जिससे कोनों पर गति और सटीकता में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।
– अनुकूलित रियर सस्पेंशन मोशन रेशियो के साथ वाहन की डायनामिक्स में और अधिक सुधार किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय प्रतिभा से भरा रोमांचक सीज़न
इस सीज़न में 12 देशों के 15 चुनिंदा राइडर्स खिताब के लिए मुकाबला करेंगे। इनमें से सात राइडर्स 2024 की टीम से वापस लौट रहे हैं, जिनमें तीन भारत से हैं। इनके साथ ही आठ नए प्रतिभाशाली राइडर्स भी जुड़ेंगे, जो प्रतियोगिता में नई ऊर्जा और चुनौती लेकर आएंगे।2024 के सीज़न में जापान के हिरोकी ओनो ने ARRC OMC में अपना दूसरा खिताब जीतकर दबदबा कायम रखा, वहीं भारत के सार्थक चव्हाण ने इतिहास रचते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टॉप-थ्री में स्थान पाने वाले पहले भारतीय राइडर बनने का गौरव हासिल किया। 2025 का ARRC TVS एशिया OMC सीज़न तेज़ रफ्तार एक्शन, अत्याधुनिक रेसिंग तकनीक और जबरदस्त प्रतिस्पर्धा का वादा करता है, जिसकी शुरुआत थाईलैंड के चांग इंटरनेशनल सर्किट से होगी और कुल छह राउंड्स में रोमांच जारी रहेगा।