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WeStory > टेक्नोलॉजी > Local SEO: लोकल लागों को दिखेगा तभी तो चमकेगा आपका बिजनेस
टेक्नोलॉजी

Local SEO: लोकल लागों को दिखेगा तभी तो चमकेगा आपका बिजनेस

WeStory Editorial Team
Last updated: 2025/01/18 at 1:14 PM
WeStory Editorial Team
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11 Min Read
Local SEO
Local SEO
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Local SEO – बिजनेस को रफ्तार दे और बिक्री बढ़ाए ‘लोकल SEO’

Local SEO: इंटरनेट का यूज आज कल कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है। अगर आस-पास के area से कुछ लेना है, तो उसे भी लोग इंटरनेट पर सर्च करते है। इसलिए हर बिजनेसमैन चाहेगा की गूगल पर उसकी शॉप सबसे पहले दिखे, ताकि उसके पास ग्राहक आएं। ऐसे में local SEO की जरूर पड़ती है। लोकल SEO ( Krishna Mishra Seo expert ) एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा आप लोकल एरिया में अपने बिजनेस की पकड़ मजबूत कर सकते हैं। लोकल SEO एक ऐसी तकनीक के जिसके द्वारा आप अपनी google my business profile में ऑप्टिमाइजेशन करके इसे गूगल सर्च रिजल्ट्स में ऊपर दिखा सकते हैं। यह एक फ्री तकनीक है। अगर कोई यूजर आपके बिजनेस से रिलेटेड लोकल सर्चेस करेगा तो संभावना है कि आपका बिजनेस भी उसे दिखे। इससे आपके ग्राहक बढ़ेंगे और बिजनेस की बढ़ोतरी होगी।

Table of Contents
Local SEO – बिजनेस को रफ्तार दे और बिक्री बढ़ाए ‘लोकल SEO’लोकल SEO के लाभGoogle का उपयोग करते हैं 75% ग्राहकGoogle My Business की उपयोगिताGBP में आपका नाम, पता, फोन नंबर होLocal SEO किसे करना चाहिए और क्यों?कंटेंट और इमेजेस optimized होना जरूरीप्रोडक्ट और सर्विसेज की क्वालिटी पर ध्यान
Local SEO
Local SEO

लोकल SEO के लाभ

Local SEO ( DigitalKrishna ) सर्च रिजल्ट में आपकी वेबसाइट या Business की visibility को बेहतर बनाने के लिए एक targeted approach है, विशेष रूप से आपके local area में। आज, कई उपयोगकर्ता आस-पास की सेवाओं के लिए ऑनलाइन खोज करते हैं, चाहे वह रेस्तरां हो, ब्रांड स्टोर हो या सैलून हो।


Localised SEO ग्राहकों को आपके स्टोर तक लाता है। यह ब्रांड जागरूकता बढ़ाता है और Local Community के भीतर ट्रैफ़िक बढ़ाता है, जो आपको खरीदारों और उपयोगकर्ताओं के साथ long term संबंध बनाए रखने में मदद करता है।


लोकल SEO Google ( Top Digital marketing expert in India ) पर उच्च रैंक हासिल करने और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली services or products की सक्रिय रूप से तलाश करने वाले संभावित खरीदारों को आकर्षित करने का एक प्रभावी तरीका है।

Read More: Digital Revolution: डिजिटल क्रांति ने बदल दिया काम करने का तरीका

लोकल SEO के लाभ
लोकल SEO के लाभ

Google का उपयोग करते हैं 75% ग्राहक

संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, फ़्रांस और यूके में 75% से अधिक customers local businesses के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए Google का उपयोग करते हैं। इसलिए, यह local searches ( Digital Marketing Consultant & Seo specialist ) के लिए एक प्रमुख सर्च इंजन है। पिछले कुछ वर्षों में ‘स्टोर नियर मी’ के लिए मोबाइल सर्च में 250% से अधिक की वृद्धि हुई है। इसके अलावा, ‘where to buy’ + ‘Near me’ की सच वॉल्यूम में 200% की वृद्धि हुई है। local search करने वाले 50% मोबाइल उपयोगकर्ता एक दिन के भीतर physical stores पर जाते हैं।

34% लैपटॉप या टैबलेट उपयोगकर्ताओं के लिए भी यही सच है। 18% मोबाइल searches के परिणामस्वरूप एक दिन के भीतर बिक्री होती है। Google मैप पर ‘मेरे आस-पास के स्टोर’ या ‘मेरे आस-पास खरीदारी’ की सर्च में पिछले वर्ष 100% से अधिक की वृद्धि हुई है। local search करने वाले 50% उपयोगकर्ता local business addresses ( DigitalKrishna ) जैसी जानकारी चाहते हैं। मोबाइल फ़ोन से 78% से अधिक search local ऑफ़लाइन sales में समाप्त होती हैं। 71% उपयोगकर्ता इस बात से सहमत हैं कि वे पहली बार फिजिकल स्टोर पर जाने से पहले local स्टोर के एड्रेस की ऑनलाइन पेज करते हैं।

Google का उपयोग करते हैं 75% ग्राहक
Google का उपयोग करते हैं 75% ग्राहक

Google My Business की उपयोगिता

लोकल सर्च रिजल्ट पेज में दिखने के लिए गूगल my business प्रोफाइल ( DigitalKrishna ) का होना बहुत जरूरी है। बिजनेस प्रोफाइल बनाते समय ध्यान रहे कि आप आपके बिजनेस का नाम, फोन नंबर, चैट सर्विस और map आदि जरूर add करें। प्रोडक्ट्स की इमेजेज, स्टोर interior और exterior आदि भी शामिल करें। एक सबसे महत्वपूर्ण स्टेप जिसके बिना आपकी वेबसाइट सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर दिखेगी ही नहीं, वो है google my business profile को verify करवाना। अब गूगल के सर्च रिजल्ट में आपके बिजनेस की भी listing दिखाई देगी। अपनी बिजनेस वेबसाइट को अलग अलग लोकल सर्च इंजन और बिजनेस directories जैसे yellowpage, indiamart, justdial और sulekha में लिस्ट करवाना बहुत जरूरी है। इससे कस्टमर्स का आपके बिजनेस के प्रति trust बढ़ेगा।

साथ ही यदि कोई दूसरे सर्च इंजन पर आपके बिजनेस से रिलेटेड search करता है, तो आपकी बिजनेस प्रोफाइल दिखेगा। यह आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद है। लोकल एरिया को टारगेट करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट में location based targeted keywords को शामिल करना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से सर्च इंजन को यह समझने में आसानी होगी कि आपकी वेबसाइट किस बिजनेस से रिलेटेड है और कौन से keywords पर आप इसे rank करवाना चाहते हैं। Targeted keywords को वेबसाइट में add करने से आप ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स तक पहुंच सकते हैं।

Read More: Super-Smart Assistant: अब फाइनेंस में दिखेगा AI का पॉवर

Google My Business की उपयोगिता
Google My Business की उपयोगिता

GBP में आपका नाम, पता, फोन नंबर हो

Google Business Profile (Google My Business) एक मुफ्त टूल है जो व्यवसायों को अपने ऑनलाइन प्रोफाइल को Google ( Krishna mishra agency founder Digiwise technologies ) पर मैनेज करने में मदद करता है। GBP में आपका नाम, पता, फोन नंबर (NAP), व्यवसाय के घंटे, और ग्राहक रिव्यू जैसी जानकारी शामिल होती है। यह सुनिश्चित करता है कि जब लोग आपके व्यवसाय की खोज करें, तो उन्हें सटीक और अप-टू-डेट जानकारी मिले। अपनी GMB लिस्टिंग को ऑप्टिमाइज़ करने के लिये सुनिश्चित करें कि आपका नाम, पता, और फोन नंबर (NAP) सही है। उच्च-गुणवत्ता वाली तस्वीरें जोड़ें इससे ग्राहकों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

ग्राहकों की समीक्षाओं पर प्रतिक्रिया देना महत्वपूर्ण है। नए ऑफर्स या अपडेट्स के बारे में ग्राहकों को जानकारी देने के लिए GMB पोस्ट्स का उपयोग करें। 2024 में GMB में कुछ नए फीचर्स जोड़े गए हैं जैसे कि बेहतर एनालिटिक्स, जिससे आप यह देख सकते हैं कि आपके व्यवसाय की प्रोफाइल को कितनी बार देखा गया और कौन से कीवर्ड्स के लिए आपकी प्रोफाइल दिखी। इसके अलावा, वॉइस सर्च ऑप्टिमाइज़ेशन और नए AI-बेस्ड सुझाव भी शामिल किए गए हैं जो आपके GMB प्रोफाइल को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

GBP में आपका नाम, पता, फोन नंबर हो
GBP में आपका नाम, पता, फोन नंबर हो

Local SEO किसे करना चाहिए और क्यों?

Local SEO की क्या महत्व है, इसके बारे में तो आपको पता लग गया। अब सवाल आता है लोकल SEO कैसे करें? सबसे पहले आपको अपने बिजनेस की एक वेबसाइट बनानी होगी। इस वेबसाइट में आप अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के बारे में जानकारी दे सकते हैं। ध्यान रहे कि वेबसाइट में बिजनेस का नाम, पता और मोबाइल नंबर स्पष्ट रूप से दिया जाए, उदाहरण के लिए, यदि आपका दिल्ली में एक रेस्टोरेंट है जिसका नाम है anvi restaurant तो आप एक ऐसा डोमेन नेम खरीदे जिसमे आपके बिजनेस का नाम हो। जैसे anvirestaurant.com, anvirestaurant.in या कोई और जो उपलब्ध हो। अगर आप ऐसा करते है तो, यूजर के आपके नाम से बिजनेस सर्च करने पर आपका बिजनेस जरूर दिखेगा। मान लीजिए, मेरा एक रेस्टोरेंट है और मैं दिल्ली के area में अपना बिजनेस करती हूं।

अब अगर कोई लोकल यूजर गूगल पर सर्च करेगा restaurant near me या restaurant in delhi तो मैं चाहूंगी मेरा रेस्टोरेंट उन लोगों को दिखे। इसके लिए गूगल बिजनेस प्रोफाइल का लोकल SEO ( Top Digital marketing expert in India ) करना बहुत जरूरी हो जाता है। लोकल SEO करने से आपका बिजनेस लोकल लोगों को दिखता है और आपकी बिक्री बढ़ती है। एक स्टडी के मुताबिक 73% उपभोक्ता जो अपने मोबाइल पर लोकल searches करते है जैसे pizza cafe near me या pizza point near me और उसी दिन शॉप पर जाते हैं। इससे यह बात तो साफ है कि बिजनेस में बढ़ोतरी के लिए लोकल SEO बहुत जरूरी है।

Local SEO किसे करना चाहिए और क्यों?
Local SEO किसे करना चाहिए और क्यों?

कंटेंट और इमेजेस optimized होना जरूरी

बिजनेस वेबसाइट का मेटा डाटा, कंटेंट और इमेजेस optimized होनी चाहिए। बिजनेस का नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि को वेबसाइट में शामिल करें। Opening और closing hours वेबसाइट में होने चाहिए। लोकेशन add करने के लिए कोई सेपरेट पेज बनाएं या फिर वेबसाइट के footer में लोकेशन map डालें। लोकल seo के लिए क्वालिटी और relevant backlinking करना बहुत आवश्यक है। High domain authority वाली वेबसाइट्स की backlink add करने से वेबसाइट का trust score बढ़ेगा।

कंटेंट और इमेजेस optimized होना जरूरी
कंटेंट और इमेजेस optimized होना जरूरी

प्रोडक्ट और सर्विसेज की क्वालिटी पर ध्यान

अच्छी रेटिंग्स और रिव्यू प्राप्त करने के लिए आपको अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज की क्वालिटी पर खास ध्यान देना होगा। यदि आपके कस्टमर्स आपके प्रोडक्ट और सर्विस से खुश है तो वह अच्छे Reviews और रेटिंग्स खुद ही दे देंगे। बिजनेस की अच्छी रेटिंग्स और Reviews से कस्टमर्स का भरोसा बढ़ेगा, बिजनेस की लोकप्रियता बढ़ेगी और वह आपका प्रोडक्ट जरूर लेंगे। गूगल सर्च रिजल्ट्स पेज में वही वेबसाइट दिखाई देती है जिसकी रेटिंग्स और Reviews अच्छे हैं। रिव्यू देने के लिए कस्टमर्स को उत्साहित करें। रिव्यू पर रिप्लाई भी करें जैसे:- thanks for your valuable feedback ( Krishna mishra agency founder Digiwise technologies )

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TAGGED: Business, Krishna Mishra Seo expert, Local SEO

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