E- Luna: काइनेटिक ग्रीन की अगले वित्त वर्ष में योजला
भारत में इलेक्ट्रिक सेगमेंट तेजी से आगे बढ़ रहा है. जिसमें सबसे ज्यादा हिस्सेदारी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की है. यही वजह है कि, हैवी डिमांड के चलते कंपनियां एक से बढ़कर एक गाड़ियों को पेश करने में लगी हुई हैं। इसी के तहत काइनेटिक ग्रीन ने ई-लूना लांच किया है।
काइनेटिक ग्रीन अगले वित्त वर्ष 2024-25 में लूना के इलेक्ट्रिक संस्करण की एक लाख से अधिक इकाइयां बेचने की योजना बना रही है। उसका लक्ष्य 1,200 करोड़ रुपये के कारोबार का है। कंपनी के एक अधिकारी ने यह बात कही। कंपनी ने घरेलू बाजार में ई-लूना पेश की। अगले वित्त वर्ष में अकेले लूना खंड से करीब 800 करोड़ रुपये के राजस्व की उम्मीद है।

350 करोड़ रुपये का कारोबार
पुणे स्थित कंपनी का वर्तमान में करीब 350 करोड़ रुपये का कारोबार है। काइनेटिक ग्रीन की संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सुलज्जा फिरोदिया मोटवानी ने कहा कि हम अगले वित्त वर्ष में ई-लूना की एक लाख इकाइयां बेचने का लक्ष्य रख रहे हैं क्योंकि हमें उम्मीद है कि अगले साल कंपनी का कारोबार 1,200 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।
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मोटवानी ने कहा कि बी2बी ग्राहकों और कॉमर्स कंपनियों से मजबूत प्रतिक्रिया के बाद कंपनी को इन ग्राहकों को 50,000 इकाइयां बेचने की उम्मीद है। कंपनी ब्रांड निर्माण और ब्रांड के विपणन पर अगले 12-15 महीनों में 100 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है।
110 किलोमीटर तक सकती है
दो किलोमीटर प्रति घंटे लिथियम-आयन बैटरी वाली ई-लूना एक बार चार्ज करने पर 110 किलोमीटर तक चल सकती है। इस मॉडल का अनावरण करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मोटर वाहन उद्योग में विद्युत क्रांति गति पकड़ रही है। ई-लूना के बारे में जो बात मेरा ध्यान आकर्षित करती है वह केवल उसका कार्बन उत्सर्जन कम करना नहीं है, बल्कि वह यह है कि ई-लूना का मकसद बड़े शहरों के साथ-साथ, छोटे तथा मझोले शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों को ई-परिवहन प्रदान करना भी है।”
टॉप स्पीड 50 km/h तक होगी
ई-लूना की टॉप स्पीड 50 km/h तक होगी। कंपनी इसके साथ एक पोर्टेबल चार्जर भी देगी। इस इलेक्ट्रिक मोपेड को 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा। कंपनी ने इसमें ट्यूब टायर का इस्तेमाल किया है। इसमें फिक्स्ड बैटरी मिलेगी या स्वैपेबल, फिलहाल इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। इसका टॉर्क 22 nm होगा। इसके कंसोल में स्पीड, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर, बैटरी SOC, DTE, डायरेक्शन इंडिकेटर, हाई बीम इंडिकेटर, रेडी सिंबॉल जैसी डिटेल मिलेगी। इसमें टेल और टर्न के लिए फिलामेंट मिलेगा। सेफ्टी के लिए इसमें दोनों सिरों पर कॉम्बी ड्रम ब्रेक मिलते हैं।
इसके फ्रंट में टेलिस्कॉपिक और बैक में डुअलशॉक सस्पेंशन दिया है। ई-लूना की लंबाई 1.985 m, चौड़ाई 0.735 m, ऊंचाई 1.036 m और व्हीलबेस 1335 mm है। इसकी सीट की हाइट 760 mm और कर्ब वेट 96 kg है। इस इलेक्ट्रिक मोपेड का कुल वजन 96 kg है। वहीं, इसका ग्राउंड क्लियरेंस 170 mm है। इसकी कीमत लगभग 71,990 रुपए होगी। इस बाइक पर आप 150 किलो तक का सामान लोड कर सकते हैं और इस बाइक का वजन 96 किलो है।
2kwh की लिथियन ऑयन बैटरी
बैटरी पैक पर नजर डालें तो यहां कंपनी ने 2kwh की लिथियन ऑयन बैटरी मिलती है और 1.2 kw की मोटर मिलती है। कंपनी का कहना है कि आने वाले समय में ई-लूना में 3 kwh का भी बैटरी पैक मिलेगा, जो 150 किमी रेंज देगा। बता दें कि ये इलेक्ट्रिक मोपेड पूरी तरह से मेड इन इंडिया है। इसे आप कंपनी की वेबसाइट से मात्र 500 रुपए में बुक करा सकते हैं। जल्द ही कंपनी इसकी डिलिवरी शुरू कर देगी। बता दें कि आप ई-लूना को फ्लिपकार्ट और अमेजन से आसानी से खरीद सकते हैं।

काइनेटिक ग्रीन फ्लेक्स पेश किया था
इसके पहले काइनेटिक ग्रीन ने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर काइनेटिक ग्रीन फ्लेक्स पेश किया था, जो फुल चार्ज पर 120 किमी तक की राइडिंग रेंज देती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करें तो, इसकी शुरुआती कीमत 1.18 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। कंपनी ने अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.1kWh का लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है, जिसके साथ 1200W पावर वाली मोटर को जोड़ा गया है। कंपनी के दावे के अनुसार, इसे कंपनी के नार्मल चार्जर से 3 घंटे में ही फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं इसकी रेंज की बात करें तो, ये 120 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 72 किमी/घंटा की है।
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इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो, इसमें डिजिटल इंस्ट्रुमेंटल कंसोल, डिजिटल ट्रिप मीटर, डिजिटल स्पीडोमीटर, पुश बटन स्टार्ट, रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम, एंटी थेफ्ट अलार्म, राइड होम मोड, सेन्ट्रल ब्रेकिंग सिस्टम, मैनुअली डिटेचेबल बैटरी, ईबीएस, एलईडी हेडलाइट, एलईडी टेललाइट, एलईडी इंडिकेटर और लो बैटरी इंडिकेटर जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में ब्रेकिंग सिस्टम के लिए अगले और पिछले पहिये में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं. वहीं सस्पेंशन की बात करें तो, अगले हिस्से में हाइड्रोलिक सस्पेंशन और पिछले पहिये में स्प्रिंग बेस्ड शॉक एब्जॉर्बर दिया गया है।
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