Elon Musk: भारत का एलन मस्क, बिज़नेस की शुरुआत करी सिर्फ 2000 रुपए से और लगा दी सुपरहिट ब्रांड्स की झड़ी
Elon Musk: अगर हम संजीव जुनेजा को भारत का एलन मस्क कहे तो इस में कुछ ग़लत नहीं होगा क्योकि उन्होंने भारत को कई बड़े–बड़े ब्रांड्स दिए है, जैसे–पेट सफा,सच्ची सहेली,रूप मंत्रा ,केश किंग और डॉ ऑर्थो। एसबीएस ग्रुप ऑफ कंपनीज के फाउंडर 46 बर्षीय संजीव जुनेजा को “ब्रांड मशीन ” के रूप में जाना जाता हैं। उनके द्वार लॉन्च किये गए प्रोडक्ट्स की सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि बिदेशो में भी खूब मांग हैं जुनेजा अपनी ने अपनी माँ से मिले मात्र 2000 रुपयों से अपने बिज़नेस की शुरुआत करि और फिर कभी पीछे मुड़ कर देखने की जरूरत नहीं पड़ी आइये जानते है उनके दिलचस्प सफर के बारे में कुछ बाते
संजीव जुनेजा के पिता आयुर्वेदि ड़ॉक्टर थे उनकी हरियाणा के अम्बाला शहर में एक क्लिनिक थी । संजीव ने अपने पिता से ही आयुर्वेदिक दवाइयों के बारे में सीखा। मगर जल्दी ही उनके पिता का देहांत हो गया इसलिए परिवार तथा कारोबार की पूरी जिमेवारी संजीव के ही कंधो पर आ गई। 1999 में पिता के देहांत के बाद उन्होंने पिता के ही काम को आगे बढ़ाने का फैसला लिया तथा कुछ साल लगातार कड़ी मेहनत कर के आयुर्वेदि दवाइयों के कारोबार के बारे में जानकारी हासिल करी। आखिरकार साल 2003 में संजीव ने अपना बिज़नेस शुरू कर दिया और उस के बाद लगातार उनके हाथ सफ़लता लगती रही।
1. केश किंग : सबसे पहले संजीव जुनेजा ने केश किंग को मार्किट में लॉन्च किया। जिस की मार्किट में काफी डिमांड बड़ी और प्रॉफिट बढ़ने लगा संजीव ने प्रॉफिट को रीइन्वेस्ट किया और इस कारण उन्हें कभी बैंक से लोने लेने की जरूरत नहीं पड़ी। दरअसल उनके खुद के बाल लगातार झड़ रहे थे तो उन्होंने एक आयुर्वेदि फॉर्मूला तैयार किया और वह फॉर्मूला काम कर गया, उन्होंने उसे कमर्शलाइज किया और नाम दिया केश किंग हालांकि उस समय मार्किट में बड़ी –बड़ी कंपनिया मौजूद थी उन के बिच में छोटी सी आयुर्वेदि कंपनी के लिये अपने लिए जगह बनाना आसान नहीं था एक तरफ जहाँ कंपनिया बालो के स्टाइल पर ध्यान दे रही थी
संजीव जुनेजा ने वालो की हेल्थ पर ध्यान दिया और उन का काम चल पड़ा उन्होंने खुद दुकानों पे जा –जा कर अपना तेल बेचा और लोगो को उसके फायदे गिनवाए तथा अखबारों और टेलीवीज़न में विज्ञापन देने शुरू और केश किंग की माँग बड़ गई। धीरे –धीरे सेल बढ़ने लगी और उन्होंने मार्केटिंग पे ध्यान देना शुरू किया और जनि–मानी भारतीय अभिनेत्री जूही चावला को अपना ब्रांड एंबेसेडर बनाया धीरे –धीरे सेल करोडो में पहुँच गई, कंपनी सालाना 60% मुनाफा कमाने लगी फिर तो देश–विदेश की बड़ी –बड़ी कंपनियों का ध्यान उसकी तरफ खींचने लगा और साल 2015 में एफएमसीजी कंपनी इमामी ने केश किंग को पांच गुना वैल्यूएशन के साथ 1651 करोड़ रुपये में इसे खरीद लिया।
2. पेट सफा : केश किंग से मिली सफलता और मुनफे से उन्होंने एक नया प्रोडक्ट भारीतय मार्किट में उतारा जो की पेट सफा था जिस के ब्रांड एंबेसेड जाने –मने कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को चुना और पेट सफा भी केश किंग की तरह ही एक हिट प्रोडक्ट साबित हुआ और कंपनी की मार्किट वैल्यू और जयादा बड़ी।
Read more: Women Empowerment: देश की सबसे शक्तिशाली महिला, जिनकी मिशाल पूरी दुनिया देती हैं
3. डॉ ऑर्थो: 2 प्रोडक्ट की सफलता के बाद अगली बरी थी जोड़ो के दर्द की दँवाई डॉ ऑर्थो की जिस ने अपना एक अलग ही नाम मार्किट मे बनाया और कंपनी कोअच्छा खासा मुकाम दिलवाया।डॉ ऑर्थो के ब्रांड एंबेसेड बने मशहूर गीतकार जावेद अख्तर।
4. रूप मंत्रा : अब बारी थी कील मुँहासो की दवा रूप मंत्रा की जो की भारतीय मार्किट में काफी मशहूर हुआ और अच्छी –खासी मात्रा में इसकी बिक्री होने लगी,रूप मंत्रा का ब्रांड एंबेसेड भारतीय अभिनेत्री प्रीति जिंटा को बनाया।
इस के बाद भी संजीव जुनेजा ने सच्ची सहेली जैसे कई और प्रोडक्ट बनाये जिस कारण उन्हें नाम मिला “ब्रांड मशीन” उद्यमी और इन्वेस्टर होने के साथ –साथ वे एक बहुत अच्छे मोटिवेशन स्पीकर है उन्होंने भारत की कई बड़ी –बड़ी संस्थाओ में लेक्चर दिए है और लाखो लोगो का मनोबल बढ़ाया है आयुर्वेदि दवाइयों को पहचान दिलाने में उनकी अहम् भूमिका रही है और आज उनकी एसबीएम ग्रुप आफ कम्पनीज का टर्न ओवर अरवो में है।
- Content Marketing : भारत में तेजी से बढ़ रहा है कंटेंट मार्केटिंग का क्रेज - January 22, 2025
- Black Magic Hathras: ‘काले जादू’ के नाम पर 9 वर्ष के बच्चे की बलि - January 18, 2025
- Digital Marketing: आपके व्यवसाय की सफलता की कुंजी ‘डिजिटल मार्केटिंग’ - January 18, 2025