Small Investment : सफलता पाने लक्ष्य स्पष्ट और सही रणनीति जरूरी
Small Investment – आज के समय में ऐसे कई लोग हैं जो नौकरी के बजाय खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं। यही कारण है कि आज नए-नए स्टार्टअप और स्मॉल बिज़नेस आइडिया तेजी से उभर रहे हैं। लेकिन बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच यह सवाल उठता है कि आखिर छोटे बिज़नेस को बड़ा कैसे बनाया जाए? कई लोग यह सोचते हैं कि अगर उनका पारिवारिक बैकग्राउंड बिज़नेस से नहीं है, तो वे इसमें सफल नहीं हो सकते। जबकि हकीकत यह है कि अगर आपका लक्ष्य स्पष्ट है और आपके पास सही रणनीति है, तो आप किसी भी छोटे बिज़नेस को बड़े मुकाम तक पहुंचा सकते हैं। वैसे भी हर बड़े बिज़नेस की शुरुआत छोटे निवेश से ही होती है। ज़रूरत है केवल स्मार्ट प्लानिंग, सही मार्गदर्शन और लगातार मेहनत की।

पुराने ग्राहक को हमेशा रखें खुश
अक्सर अपने बिज़नेस को बड़ा करने की चाह में कई छोटे उद्यमी अपने पुराने ग्राहकों को नज़रअंदाज कर देते हैं। वो नए ग्राहक पाने की चाह में अपने पुराने ग्राहकों पर ध्यान नहीं देते जिसका नतीज़ा यह होता है कि ग्राहक टूटने लग जाते हैं और सेल्स एकदम नीचे आ जाती है। जिस तरह नए ग्राहक आपके बिज़नेस के लिए जरूरी है वैसे ही पुराने ग्राहक भी बिज़नेस के लिए जरूरी है। इससे आपके बिज़नेस में विश्वसनियता का पता चलता है। बिज़नेस में नए ग्राहकों को जोड़ने के साथ-साथ जरूरी है कि आप अपने पुराने ग्राहक का भी ध्यान रखें। पुराने ग्राहकों के आपके साथ होने के कारण आपका बिज़नेस हमेशा फायदा में ही रहेगा। बिज़नेस में ग्राहकों के सपोर्ट की बहुत जरूरत होती है। इसलिए आप अपने नए और पुराने दोनों ग्राहकों की जरूरतों का ध्यान रखें साथ ही उन जरूरतों को पूरा करें। जब आप ग्राहकों की जरूरतों का ध्यान रखेंगे, उन्हें खुश रखेंगे तो आपके बिज़नेस को भी बड़ा करने में मदद मिलेगी।

काम को करें आउटसोर्स
किसी भी बड़े लक्ष्य को कोई भी व्यक्ति अकेले हासिल नहीं कर सकता। उसे किसी न किसी के सपोर्ट की जरूरत पड़ती है। यही बात बिज़नेस में भी लागू होती है। बिज़नेस को अकेले शुरू तो किया जा सकता है पर बड़ा नहीं। किसी भी बड़े बिज़नेस के लिए एक टीम की जरूरत पड़ती है। ताकि अलग-अलग लोग अलग-अलग काम की जिम्मेदारी लेकर उस काम को पूरा कर सकें। इसलिए बिज़नेस में हर काम को आउटसोर्स करें। अपने बिज़नेस में काम को अलग-अलग लोगों से कराने के लिए आप एक सही लीडर बनने की जरूरत है इसके लिए आप चाहें तो लीडरशिप ट्रेनर से भी मिल सकते हैं। छोटे बिज़नेस में भी बहुत तरह के काम होते हैं। यदि आप सारे काम खुद ही करने लगेंगे तो आप अपने बिज़नेस को बढ़ा नहीं पाएगे। जब आप एक काम करेंगे तो दूसरा काम अधूरा रह जाएगा। इसलिए एक टीम के रूप में काम करें और अपने-अपने फील्ड के विशेषज्ञों की मदद से सभी काम को निपटाने की कोशिश करें। इससे आपका काफी समय बचेगा और आप अपने इस समय को अन्य महत्वपूर्ण कामों में लगा सकते हैं। जिससे बिज़नेस को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
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अच्छी मार्केटिंग करें
बिज़नेस का एक रूल है जो दिखता है वही बिकता है। आपने देखा होगा कि बड़े-बड़े फाइव स्टार होटल में एक मामूली से खाने की कीमत भी कई गुणा ज्यादा होती है। वो इसलिए क्योंकि वो खाने को एक अलग तरीके से पेश करते हैं। ये वही खाना होता है जो आप आराम से घर पर बना के खा सकते हैं। लेकिन वो उसी खाने को परोसते समय कई तरह से सजाते हैं जिससे वो देखने में आकर्षक लगता है। यही कारण है कि उस खाने की कीमत बढ़ जाती है। बिज़नेस में भी यही बात लागू होती है। आप जितने अच्छे से अपने प्रोडक्ट को पेश करेंगे कस्टमर उतना ही आपके प्रोडक्ट की ओर आकर्षित होंगे। ऐसा करने में आपको थोड़ा पैसा जरूर इंवेस्ट करना पड़ेगा लेकिन आपके बिज़नेस की अच्छी मार्केटिंग होगी। आप विज्ञापन के जरिए बिज़नेस के लिए ग्राहक बढ़ा सकते हैं। जिसके बाद आप अपने बिज़नेस को पहले से और बड़ा कर सकते है। आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए बिज़नेस को डिजिटली प्रमोट करें, साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का प्रयोग करें। इससे आपको ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी। अपने बिज़नेस को सही तरह से मैनेज करने के लिए आप चाहें तो बिज़नेस ट्रेनर की मदद ले सकते हैं।

अपना शोध करें
हर एक व्यवसायी के लिए अपने बिजनेस के बारे में पर्याप्त जानकारी होना बेहद आवश्यक है। एक उदाहरण के साथ इसे समझने की कोशिश करें, तो यदि आप कपड़े का कोई कारोबार करते हैं किन्तु आपको कपड़े की पहचान करना नही आता है, तो यकीनन आप अपने ग्राहकों को अपने द्वारा बेचे जा रहे कपड़े की गुणवत्ता के प्रति संतुष्ट नही कर पाएंगे। इसलिए बहतु से विशेषज्ञ कहते हैं कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने व्यवसाय के विचार को कितना अनूठा मानते हैं, आपको अपने व्यापार के बारे में और उससे जुड़ी चुनौतियों के बारे में पता होना बेहद जरूरी है। सिर्फ इसलिए कि आपके पास एक शानदार विचार है, इसका मतलब यह नहीं है कि अन्य लोगों के पास भी वही विचार नहीं है। यदि आप अपने व्यसाय को गहराई से जानते हैं, तो आप उस क्षेत्र में सफतला हासिल कर सकते हैं।
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अपने ग्राहकों को पहचाने
आपकी टारगेट ऑडियंस कौन है, इस पर विचार करने में समय व्यतीत करें। यह समझना कि आपके उत्पाद या सेवा की आवश्यकता किसे है, आपके प्रस्तावों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपकी मार्केटिंग और बिक्री रणनीतियाँ सही लोगों तक पहुँच रही हैं। इस निर्णय का एक हिस्सा यह समझना है कि क्या आप एक व्यवसाय-से-उपभोक्ता (B2C) या व्यवसाय-से-व्यवसाय (B2B) उद्यम हैं। उन मापदंडों के भीतर कई श्रेणियां हैं, जो केवल निश्चित रूप से उम्र, लिंग, आय और पेशे तक सीमित नहीं है। आप अपने ग्राहकों के बिना लाभ नहीं कमा सकते हैं, इसलिए समझें कि वे कौन हैं और उन्हें अपनी प्राथमिकता बनाएं।

एक मजबूत मिशन है
मार्केट में दूसरों से अलग पहचान बनाना कोई आसान उपलब्धि नहीं होती है, और इसे पाने का कोई भी जादुई फॉर्मूला नहीं होता है। सफलता पाने के लिए अपने व्यवसाय के उद्देश्य को जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है। अपने व्यवसाय की ताकत, अंतर और उद्देश्य को पहचानकर, आप अपनी सेवाओं और बाजारों को इस तरह से विस्तारित करने के लिए सूचित विकल्प बना सकते हैं। व्यवसाय शुरू करने के लिए धन की आवश्यकता तो रहती ही है और यह ऐसी चीज है, जिसके बिना किसी भी तरह का व्यवसाय शुरू करना संभव नही होता है। यही कारण है कि आपको पूंजी हासिल करने के तरीके तलाशने होंगे। की विशेषज्ञ कहते हैं कि ज्यादातर उद्यमी बहुत सीमित पूंजी के साथ एक व्यवसाय शुरू करते हैं, जो कई लोगों के लिए एक बड़ी बाधा है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि अपनी पूंजी के इस्तेमाल को सही व्यवस्थित किया जाए। इसके अलावा यदि आपके पास बिल्कुल राशि नही है तो आप बिज़नेस लोन का सहारा ले सकते हैं। किन्तु सवाल यहां भी नही है कि बिजनेस लोन आवेदन से पूर्व आपको इस बात का सही अंदाजा लगाना होगा कि आपको व्यवसाय के लिए कितनी राशि की जरूर है।
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अपने कर के बोझ को समझें
अधिकतर वित्तीय योजनाकार, उद्यमियों को करों और शुल्क के साथ संगठित होने की सलाह देते हैं। आपको यह पता लगाना होगा कि आपका कर भुगतान समय पर हुआ है या नही। इसके अलावा हर व्यापारी के लिए जरूरी है वह इस बात से भली भांति अवगत हो की उसे केन्द्रीय कर कब भरना होता है और राज्य कर कब। साथ ही कर देने पर आपको मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी होना भी बेहद आवश्यक रहता है। बेशक, एक नया व्यावसायिक उद्यम शुरू करने के साथ जोखिम का स्तर हमेशा बना रहता है। अपने व्यवसाय पर काम शुरू करने से पहले जोखिम की गणना, समझ और योजना बनाना एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका मतलब है कि व्यवसाय योजना के साथ आगे बढ़ने से पहले अपने उद्योग के जोखिमों का आकलन करना जरूरी है। ऐसे में आप व्यवसाय से जुड़े जोखिम को कम करने के लिए व्यवसाय बीमा खरीद सकते हैं। व्यवसाय बीमा करवाने से आप व्यवसाय में हुई किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति को संभाल सकते हैं। समय एक व्यवसाय के निर्माण का एक महत्वपूर्ण तत्व है। निश्चित रूप से, आप अपना व्यवसाय ऐसे समय में शुरू करना चाहते हैं जब अर्थव्यवस्था स्वस्थ हो और आपके संभावित उद्योग का विस्तार हो रहा हो, लेकिन निर्णय लेने का एक प्रवाह भी है जिसके बारे में पता होना महत्वपूर्ण है। इसलिए बहुत से विशेषज्ञ बताते हैं कि जब आप कोई व्यवसाय बना रहे हों तो समय की मांग को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। आपके पास केवल इतना समय होना चाहिए कि आप यह पता लगा सकें कि आपने सही व्यावसायिक निर्णय लिए हैं या नहीं। जैसा कि माना जाता है कि यदि आप किसी निर्णय को लेकर 70% तक निश्चित हैं, तो ही निर्णय लें। यदि आप 90% तक निश्चित होने का प्रयास करते हैं, तो आप निर्णय लेने में बहुत सारा समय बर्बाद कर देते हैं।

एक सलाहकार की तलाश करें
व्यवसाय शुरू करना एक व्यक्ति का काम नही होता है। चाहे वह व्यवसाय बड़ा हो या छोटा आपको किसी न किसी के मार्गदर्शन की आवश्यकता सदैव रहती है। इसलिए अपना व्यवसाय शुरू करने से पूर्व किसा ऐसे में व्यक्ति से परामर्श सदैव लें, जिसने उस व्यवसाय में पहले कार्य कर रखा हो और व्यवसाय की अच्छी समझ रखता हो। अपने उद्योग में अन्य पेशेवरों के साथ नेटवर्क, उद्योग-विशिष्ट कार्यशालाओं और कार्यक्रमों में भाग लेना भी बेहतर रहत है। वैकल्पिक रूप से, आप एक ऐसे कोच को काम पर रखने पर विचार कर सकते हैं जो आपको सही सलाह दे सके।