Mercedes-Benz – FY 24-25 Sales – टॉप-एंड लक्जरी सेगमेंट की लगातार मांग रही
Mercedes-Benz – FY 24-25 Sales: मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने वित्त वर्ष 24-25 में 18,928 कारों की खुदरा बिक्री के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ वित्तीय वर्ष दर्ज किया, पहली तिमाही की बिक्री 4775 इकाइयों पर, मर्सिडीज-बेंज के टॉप-एंड लग्जरी और बीईवी पोर्टफोलियो की मजबूत मांग जारी है। भारत की सबसे पसंदीदा लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज ने 18,928 नई मर्सिडीज-बेंज की खुदरा बिक्री के साथ अपनी वित्तीय बिक्री की घोषणा की। कंपनी ने जनवरी से मार्च 2025 की अवधि में 4,775 नई मर्सिडीज-बेंज की खुदरा बिक्री भी की। मर्सिडीज-बेंज की बिक्री मुख्य रूप से नए उत्पाद लॉन्च, गुणवत्तापूर्ण नेटवर्क अपग्रेडेशन और ग्राहकों के बेहतर अनुभव के कारण हुई। मर्सिडीज-बेंज इंडिया की ‘डिज़ायर टू एक्सीड’ मार्केट रणनीति ग्राहकों की बढ़ती वफादारी और भारतीय बाजार में ब्रांड की बढ़ती वांछनीयता में परिलक्षित होती है। कोर और टॉप-एंड लक्जरी सेगमेंट का मजबूत प्रदर्शन पिछले वित्त वर्ष और 2025 की पहली तिमाही की बिक्री का मुख्य आकर्षण रहा, और बीईवी विकास में मजबूत तेजी और इसकी बढ़ती पैठ से इसे और बल मिला।
टॉप एंड लग्जरी सेगमेंट की मजबूत मांग
मर्सिडीज-बेंज इंडिया की वित्तीय वर्ष 24-25 और पहली तिमाही की बिक्री का मुख्य आकर्षण इसके टॉप-एंड लक्जरी सेगमेंट की मजबूत और लगातार मांग रही, जिसमें एस-क्लास, मर्सिडीज-मेबैक, ईक्यूएस एसयूवी और एएमजी रेंज शामिल हैं। वित्त वर्ष 24-25 में एस-क्लास, मर्सिडीज-मेबैक नाइट सीरीज, ईक्यू टेक्नोलॉजी के साथ जी 580, ईक्यूएस एसयूवी और प्रतिष्ठित एएमजी जी 63 की मजबूत मांग के साथ टॉप-एंड लक्जरी सेगमेंट की बिक्री में 34% की वृद्धि हुई। 2025 की पहली तिमाही में भारत में मर्सिडीज-बेंज द्वारा बेची गई 4 कारों में से 1 से ज़्यादा कारें ‘टॉप-एंड लग्जरी’ वाहन बनी रहेंगी। टॉप-एंड लग्जरी सेगमेंट के लिए प्रतीक्षा अवधि 4 महीने से लेकर प्रतिष्ठित एएमजी G 63 के लिए एक साल तक है।
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‘कोर’ सेगमेंट को लगातार आगे बढ़ाने वाला आकर्षण
मर्सिडीज-बेंज का ‘कोर’ सेगमेंट वित्त वर्ष 24-25 और 2025 की पहली तिमाही में इसकी बिक्री में सबसे अधिक योगदान देने वाला रहा। सी-क्लास, ई-क्लास एलडब्ल्यूबी सेडान, जीएलसी और जीएलई एसयूवी वाले कोर सेगमेंट ने ग्राहकों की इच्छा और वफादारी को बढ़ाना जारी रखा, जिससे मर्सिडीज-बेंज की कुल बिक्री मात्रा में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी का योगदान हुआ। 2025 की पहली तिमाही में, ई-क्लास एलडब्ल्यूबी (जो अब डायनेमिक ई 450 वेरिएंट के साथ उपलब्ध है) की सफलता जारी रही, तथा सभी बाजारों में ग्राहकों की बहुत अधिक मांग रही। लॉन्ग व्हीलबेस ई-क्लास भारत में सबसे अधिक बिकने वाली लग्जरी कार बनी हुई है।
एंट्री लग्जरी सेगमेंट
मर्सिडीज-बेंज ‘एंट्री लग्जरी’ उत्पाद प्रदान करता है, जो लग्जरी ग्राहकों के लिए उच्च मूल्य रखता है। पहली तिमाही 2025 में, मर्सिडीज-बेंज ‘एंट्री लग्जरी सेगमेंट’ में 28% की गिरावट आई, इस सेगमेंट में मुख्य रूप से उच्च बाजार पेशकश के साथ कम कीमत वाले उत्पादों का बोलबाला था। मर्सिडीज-बेंज उत्पाद सुविधाओं से भरपूर और पूरी तरह से लोडेड हैं, जो मूल्य-केंद्रित बिक्री दृष्टिकोण को रेखांकित करते हैं जो बढ़ती ग्राहक आकांक्षाओं को पूरा करता है।
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बीईवी की मजबूत मांग
वित्त वर्ष 2024-25 में मर्सिडीज-बेंज बीईवी पोर्टफोलियो में 51% की शानदार वृद्धि हुई, जिसकी कुल बिक्री में 7% की पैठ रही। बीईवी बिक्री में वृद्धि ने पूरे पोर्टफोलियो को निरंतर मजबूत प्रतिक्रिया को रेखांकित किया, जो ईक्यूएस एसयूवी के लिए अब तक की सबसे अधिक ग्राहक डिलीवरी के साथ उजागर हुआ। पहली तिमाही की बिक्री में भी बीईवी पोर्टफोलियो के लिए समान रूप से मजबूत मांग देखी गई, जिसमें ‘मेड इन इंडिया’ ईक्यूएस एसयूवी 580 और ईक्यूएस एसयूवी 450 को बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली, जिससे पहली तिमाही में बीईवी पैठ 8% हो गई। बीईवी ने विशेष रूप से ‘टॉप-एंड लग्जरी’ स्पेक्ट्रम में उल्लेखनीय वृद्धि देखी, जिसमें ईक्यूएस मेबैक नाइट सीरीज़ और ईक्यू टेक्नोलॉजी वाली शानदार G 580 एसयूवी की उच्च मांग थी। इन दोनों वाहनों के लिए प्रतीक्षा अवधि 12 महीने तक है।
2025 की दूसरी तिमाही में प्रमुख खुदरा नेटवर्क विस्तार की योजना
मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने अपनी ‘गो टू कस्टमर’ रणनीति के तहत 2025 की दूसरी तिमाही में बड़े पैमाने पर खुदरा नेटवर्क विस्तार की योजना बनाई है। बाजार विस्तार के एक हिस्से के रूप में, मर्सिडीज-बेंज अगले तीन वर्षों में फ्रैंचाइज़ भागीदारों से 450 करोड़ रुपये के निवेश के साथ, नए उभरते बाजारों के साथ-साथ नई दिल्ली एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई के मौजूदा महानगरों में 21 विश्व स्तरीय एमएआर 20X आउटलेट्स तक अपने खुदरा नेटवर्क का विस्तार करेगी। मर्सिडीज-बेंज कानपुर, जम्मू, वाराणसी, उदयपुर और पटना जैसे प्रमुख उभरते बाजारों में भी अपनी शुरुआत करेगी। पिछले सप्ताह आगरा में एक अत्याधुनिक आधुनिक लक्जरी सुविधा का उद्घाटन किया गया।