By using this site, you agree to the Privacy Policy and Terms of Use.
Accept
WeStoryWeStoryWeStory
  • हिंदी न्यूज़
  • बिज़नेस
  • टेक्नोलॉजी
  • मनोरंजन
  • लाइफस्टाइल
  • सेहत
  • एजुकेशन
  • ऑटो
  • खेल
  • फाइनेंस
  • अन्‍य
    • सफलता की कहानी
    • स्टोरीज
    • शख़्सियत
    • उद्यमी (Entrepreneur)
Search
  • Advertise
Copyright © 2023 WeStory.co.in
Reading: Complaints Resolved 21 Days: जन शिकायतों पर एक्शन मोड में मोदी सरकार
Share
Notification Show More
Font ResizerAa
WeStoryWeStory
Font ResizerAa
  • हिंदी न्यूज़
  • बिज़नेस
  • टेक्नोलॉजी
  • मनोरंजन
  • लाइफस्टाइल
  • सेहत
  • एजुकेशन
  • ऑटो
  • खेल
  • फाइनेंस
  • अन्‍य
Search
  • हिंदी न्यूज़
  • बिज़नेस
  • टेक्नोलॉजी
  • मनोरंजन
  • लाइफस्टाइल
  • सेहत
  • एजुकेशन
  • ऑटो
  • खेल
  • फाइनेंस
  • अन्‍य
    • सफलता की कहानी
    • स्टोरीज
    • शख़्सियत
    • उद्यमी (Entrepreneur)
Have an existing account? Sign In
Follow US
  • Advertise
© 2024 WeStory.co.in. All Rights Reserved.
WeStory > हिंदी न्यूज़ > Complaints Resolved 21 Days: जन शिकायतों पर एक्शन मोड में मोदी सरकार
हिंदी न्यूज़

Complaints Resolved 21 Days: जन शिकायतों पर एक्शन मोड में मोदी सरकार

Complaints Resolved 21 Days: सरकार के एक नए निर्देश के अनुसार वर्तमान शिकायत निवारण प्रणाली के तहत किसी शिकायत को दूर करने के लिए आवश्यक अधिकतम समय सीमा घटाकर 21 दिन कर दी गई है।

WeStory Editorial Team
Last updated: 2024/08/29 at 11:26 AM
WeStory Editorial Team
Share
6 Min Read
Complaints Resolved 21 Days
Complaints Resolved 21 Days
SHARE

Complaints Resolved 21 Days – 21 दिन में करना होगा शिकायत का निपटारा

Complaints Resolved 21 Days: सरकार के एक नए निर्देश के अनुसार वर्तमान शिकायत निवारण प्रणाली के तहत किसी शिकायत को दूर करने के लिए आवश्यक अधिकतम समय सीमा घटाकर 21 दिन कर दी गई है। अब तक समय सीमा 30 दिन थी। 2020 में सरकार ने यह समय सीमा घटाकर 45 दिन और 2022 में इसे और घटाकर 30 दिन कर दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के बाद प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा सभी सरकारी विभागों को यह आदेश जारी किया गया है। आदेश को सभी मंत्रालयों के सचिवों ने संबंधित विभागों को भेज दिया है। डीएआरपीजी के सचिव वी श्रीनिवास ने कहा कि इस आदेश का उद्देश्य शिकायत निवारण की गुणवत्ता में सुधार करना है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस फैसले से देश के करोड़ों लोगों को फायदा मिलेगा। जन शिकायत के समाधान के लिए 2020 में केंद्र सरकार ने समय सीमा घटाकर 45 दिन और 2022 में 30 दिन कर दी थी।

Table of Contents
Complaints Resolved 21 Days – 21 दिन में करना होगा शिकायत का निपटाराहर साल करीब 30 लाख से अधिक जन शिकायतेंसमाधान होने तक फॉलोअप रखना जरूरीविशिष्ट पंजीकरण संख्या मिलती हैहस्तांतरित करने का होता है प्रयासअतिरिक्त दस्तावेज या कागजात जमा करना जरूरी
Complaints Resolved 21 Days
Complaints Resolved 21 Days

हर साल करीब 30 लाख से अधिक जन शिकायतें

केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) पर सरकार को हर साल करीब 30 लाख से अधिक जन शिकायतें प्राप्त होती हैं। सीपीजीआरएएमएस में शुरू किए गए 10-चरणीय सुधारों ने औसत शिकायत समाधान में लगने वाले समय में काफी कमी ला दी है। इस साल अब तक एक शिकायत को औसतन 13 दिन में ही निपटाया गया है। केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) एक ऑनलाइन मंच है, जो नागरिकों को सार्वजनिक सेवाओं से संबंधित किसी भी विषय पर अधिकारियों के समक्ष अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए 24×7 उपलब्ध है।

Read more: Jammu Election 2024: हमारा घोषणापत्र पर देखा तो सही

Complaints Resolved 21 Days
Complaints Resolved 21 Days

समाधान होने तक फॉलोअप रखना जरूरी

प्रत्येक मंत्रालय और राज्य को इस सिस्टम तक पहुंच है। यहां प्राप्त शिकायतों को संबंधित मंत्रालयों या सरकारी विभागों को भेज दिया जाता है, जो शिकायतकर्ता की समस्या के निवारण के लिए जुड़े कामों को निपटाते हैं। यहां अदालत में विचाराधीन मामले, व्यक्तिगत और पारिवारिक विवाद, आरटीआई, देश की क्षेत्रीय अखंडता को प्रभावित करने वाली किसी भी बात को नहीं उठाया जाता है। मुख्य उद्देश्य नागरिकों को किसी भी समय और कहीं से भी शिकायतें दर्ज कराने में सक्षम बनाना है। विभाग का लक्ष्य गंभीरता के आधार पर प्रति वर्ष कम से कम 1,000 शिकायतें प्राप्त कर उनका पूरी तरह से समाधान होने तक फॉलोअप रखना है।

Complaints Resolved 21 Days
Complaints Resolved 21 Days

विशिष्ट पंजीकरण संख्या मिलती है

जब कोई शिकायत वेब पोर्टल पर की जाती है, तो एक विशिष्ट पंजीकरण संख्या मिलती है। शिकायत करने वाला कोई भी नागरिक उस पंजीकरण संख्या के माध्यम से समाधान की प्रगति जान सकता है। यदि किसी नागरिक को सरकार, उसके मंत्रियों या किसी विभाग के खिलाफ कोई शिकायत है, तो भी वे अपनी समस्याओं का त्वरित समाधान पाने के लिए सीपीजीआरएएमएस से संपर्क कर सकते हैं। यदि लोग समस्या निराकरण से संतुष्ट नहीं हैं, तो वे अपील भी कर सकते हैं। इस बारे में वह फीडबैक दे सकता है। यदि रेटिंग ‘खराब’ है, तो अपील दायर करने का विकल्प मिलता है। सबसे पहले शिकायत की जांच स्थानीय कार्यालय में की जाती है। यहां से संबंधित अधिकारी शिकायत दर्ज करने वाले नागरिकों को एक पावती पत्र देते हैं।

Complaints Resolved 21 Days
Complaints Resolved 21 Days

हस्तांतरित करने का होता है प्रयास

अगर यह टिप्पणी की जाती ​​है कि ‘किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है’, तो इसका मतलब होता है कि दर्ज कराई गई शिकायत स्वीकार नहीं की गई है। इसके साथ ही शिकायत दर्ज करने वाले को अस्वीकृति का कारण बताने के साथ पावती पत्र में इसकी सूचना दी जाती है। किसी भी स्थिति में शिकायत यह कहकर खारिज नहीं की जाएगी कि यह इस मंत्रालय/विभाग/कार्यालय से संबंधित नहीं है। यदि शिकायत का विषय प्राप्तकर्ता से संबंधित नहीं है, तो इसे सही प्राधिकारी को हस्तांतरित करने का प्रयास किया जाएगा।

Read more: US Election 2024: हिस्पैनिक मतदाताओं को लुभाने की कोशिश में डोनाल्ड ट्रंप

Complaints Resolved 21 Days
Complaints Resolved 21 Days

अतिरिक्त दस्तावेज या कागजात जमा करना जरूरी

निर्देशों में कहा गया है कि लोगों को मौजूदा व्यवस्था के तहत अतिरिक्त दस्तावेज या कागजात जमा करने के लिए कहा जा सकता है। सरकार जनता की शिकायतों का समय पर और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करने के लिए स्वतंत्र प्रभार वाले एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त करेगी। प्रत्येक मंत्रालय में इसके लिए एक समर्पित शिकायत कक्ष भी स्थापित किया जाएगा। किसी शिकायत के समाधान पर संबंधित नागरिक को पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल से एसएमएस-ईमेल भेजा जाता है। शिकायत की गंभीरता के आधार पर एक या कई अधीनस्थ अधिकारियों को भेजा जाता है। फिर इसे तब तक ट्रैक किया जाता है, जब तक कि समस्या पूरी तरह से हल न हो जाए।

  • Author
  • Recent Posts
WeStory Editorial Team
WeStory Editorial Team
WeStory.co.in - वीस्टोरी के संपादक टीम आपको अनुभव, सफलता की कहानी, जोश,हिम्मत और बराबरी की कहानी के साथ -साथ ताजा समाचार और अन्य विषय पर भी एजुकेशन, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, बिज़नेस, फाइनेंस, सेहत, लाइफस्टाइल इत्यादि पे आपने लेख पब्लिश करते हैं !
WeStory Editorial Team
Latest posts by WeStory Editorial Team (see all)
  • Content Marketing : भारत में तेजी से बढ़ रहा है कंटेंट मार्केटिंग का क्रेज - January 22, 2025
  • Black Magic Hathras: ‘काले जादू’ के नाम पर 9 वर्ष के बच्चे की बलि - January 18, 2025
  • Digital Marketing: आपके व्यवसाय की सफलता की कुंजी ‘डिजिटल मार्केटिंग’ - January 18, 2025

You Might Also Like

Mark Zuckerberg joins US Army: अमेरिकी सेना के जवान पहनेंगे चश्मे और हेलमेट

Pahalgam Terrorist Attack: नया भारत है, यह रुकता नहीं, झुकता नहीं

Thyrocare Medical laboratory company: थायरोकेयर ने शुरू की पूर्वी भारत में सेवा, उन्नत और किफायती

Indian Economy Strong: दुनिया के लिए ‘अनिश्चिततापूर्ण क्षण’ , भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत

SugarCane Production: गन्ना कम, बारिश कम : 18 फीसदी घटा चीनी उत्पादन

TAGGED: breaking news, complaints, Complaints Resolved 21 Days, daily news, News

Sign Up For Daily Newsletter

Be keep up! Get the latest breaking news delivered straight to your inbox.

By signing up, you agree to our Terms of Use and acknowledge the data practices in our Privacy Policy. You may unsubscribe at any time.
Share This Article
Facebook Twitter Copy Link Print
Share
Previous Article Unique Innings In England Unique Innings In England: पिता-पुत्र की जोड़ी ने की स्लो बैटिंग की सारी हदें पार
Next Article Fake Trading Scam Fake Trading Scam: फेक ट्रेडिंग एप से रहें सावधान
Leave a comment Leave a comment

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News

Mark Zuckerberg joins US Army
Mark Zuckerberg joins US Army: अमेरिकी सेना के जवान पहनेंगे चश्मे और हेलमेट
हिंदी न्यूज़ June 11, 2025
Pahalgam Terrorist Attack
Pahalgam Terrorist Attack: नया भारत है, यह रुकता नहीं, झुकता नहीं
हिंदी न्यूज़ June 11, 2025
Ather Electric Scooters
Ather Electric Scooters: एथर रिज़्टा की 1 लाख से अधिक यूनिट्स बिकीं
टेक्नोलॉजी June 11, 2025
Travel insurance
Travel insurance: इंटरनेशनल ट्रिप की प्लानिंग कर रहे हैं? जानिए क्यों ट्रैवल इंश्योरेंस है सबसे अच्छा साथी
फाइनेंस June 11, 2025

Categories

  • अन्‍य
  • उद्यमी (Entrepreneur)
  • एजुकेशन
  • ऑटोमोबाइल
  • खेल
  • टेक्नोलॉजी
  • फाइनेंस
  • बिज़नेस
  • मनोरंजन
  • लाइफस्टाइल
  • सफलता की कहानी
  • सेहत
  • स्टोरीज
  • हिंदी न्यूज़

About WeStory US

WeStory.co.in एक न्यूज पोर्टल प्रोफेशनल Author,न्यूज़ जर्नलिस्ट और अनुभवी केटेगरी के प्रफेशनल के दुवारा लिखा लेख इन सारे विषय से जैसे की जुकेशन, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, बिज़नेस, फाइनेंस, सेहत एक न्यूज ब्लॉग पब्लिश करते है और आपको जानकारी देके आपको अनभभावी बनाते है !

Recent Posts

  • Mark Zuckerberg joins US Army: अमेरिकी सेना के जवान पहनेंगे चश्मे और हेलमेट
  • Pahalgam Terrorist Attack: नया भारत है, यह रुकता नहीं, झुकता नहीं
  • Ather Electric Scooters: एथर रिज़्टा की 1 लाख से अधिक यूनिट्स बिकीं

Categories

  • अन्‍य
  • उद्यमी (Entrepreneur)
  • एजुकेशन
  • ऑटोमोबाइल
  • खेल
  • टेक्नोलॉजी
  • फाइनेंस
  • बिज़नेस
  • मनोरंजन
  • लाइफस्टाइल
  • सफलता की कहानी
  • सेहत
  • स्टोरीज
  • हिंदी न्यूज़

Important Links

  • About Us
  • Contact Us
  • Disclaimer
  • Privacy Policy
Follow US
© 2024 Westory. All Rights Reserved.
Join Us!

Subscribe to our newsletter and never miss our latest news, podcasts etc..

Zero spam, Unsubscribe at any time.
Go to mobile version
Welcome Back!

Sign in to your account

Lost your password?