Content Marketing : रोचक जानकारी से ग्राहक होते हैं आकर्षित ( krishna Mishra – Digital Marketing Expert in India
Content Marketing – कंटेंट मार्केटिंग में तेजी से बढ़ रहा है। डिजिटल मीडिया के विश्व स्तर पर बढ़ने के कारण इसका उपयोग अक्सर एडवर्टिजमें और मार्केटिंग में किया जाता है। हर बिजनेस, ऑर्गनाइजेशन अटेंशन के सेंटर में रहने की कोशिश करता है। अधिकांश डिजिटल कम्यूनिकेशन कंटेट मार्केटिंग पर निर्भर करता है।
कंटेंट मार्केटिंग ऐसी जानकारी साझा कर रहा है जो कस्टमर को उपयोगी, रोचक जानकारी देकर आकर्षित करती है जो उनकी रुचि बढ़ाती है या उनकी समस्या को हल करने में मदद करती है, कंटेंट मार्केटिंग ब्लॉग, वीडियो, सोशल मीडिया पर रुझान, समाचार पत्र, लाइव स्ट्रीम, ई-सेमिनार, ईमेल के रूप में होता है।
रणनीतिक सामग्री-संचालित दृष्टिकोण जरूरी ( krishna Mishra – Digital Marketing Consultant in Noida )
कंटेंट मार्केटिंग उत्पादों या सेवाओं को बेचने के बजाय, एक रणनीतिक सामग्री-संचालित दृष्टिकोण आपके संभावित ग्राहकों और ग्राहकों को प्रासंगिक और उपयोगी सामग्री प्रदान करता है, जिससे उन्हें उनके कार्य (बी2बी सामग्री) या व्यक्तिगत जीवन (बी2सी सामग्री) में समस्याओं को सुलझाने में मदद मिलती है। कंटेंट मार्केटिंग एक मार्केटिंग रणनीति है जिसका उपयोग प्रासंगिक लेख, वीडियो, पॉडकास्ट और अन्य मीडिया बनाकर और साझा करके दर्शकों को आकर्षित करने, संलग्न करने और बनाए रखने के लिए किया जाता है। यह दृष्टिकोण विशेषज्ञता स्थापित करता है, ब्रांड जागरूकता को बढ़ावा देता है, और आपके व्यवसाय को सबसे ऊपर रखता है जब आप जो बेचते हैं उसे खरीदने का समय आता है।
सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन का ज्ञान महत्वपूर्ण ( Digital Marketing Consultant & Seo specialist)
कंटेंट मार्केटिंग में सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन का ज्ञान महत्वपूर्ण है। आपके कंटेंट का कोई मूल्य नहीं है यदि वह अधिक दर्शकों तक नहीं पहुंची है। कई सोशल एप्लीकेशन का ज्ञान आपको एल्गोरिदम को समझने में मदद करता है और आपको अपने कंटेंट को बढ़ावा देने के बारे में विचार देता है।
कंटेंट मार्केटिंग आपके ब्रांड के लक्षित दर्शकों को आकर्षित करने और उनसे जुड़ने के लिए मूल्यवान, प्रासंगिक सामग्री बनाना और वितरित करना है। यह अक्सर किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता को दर्शाता है और ब्रांड जागरूकता को बढ़ावा देने में मदद करता है। उपभोक्ता ऐसे ब्रांड से जुड़ाव महसूस करना चाहते हैं जो उनकी पहचान के साथ मेल खाता हो।
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कंटेंट मार्केटिंग के प्रकार ( Agency Founder )
कंटेंट मार्केटिंग ( Agency Founder ) चार बुनियादी रूपों में आती है – लिखित, ऑडियो, वीडियो और छवि। अधिकांश व्यवसाय सोशल मीडिया, वेबसाइट और विज्ञापनों जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए कई तरह की सामग्री का उपयोग करते हैं। मार्केटिंग का यह रूप ग्राहक को ब्रांड के संदेश के केंद्र में रखता है।
तकनीकी रूप से, कंटेंट वह सब कुछ है जो आप बनाते और प्रकाशित करते हैं। ब्लॉग पोस्ट, वेबसाइट कॉपी, वीडियो, ट्वीट, फेसबुक विज्ञापन – यह सब कंटेंट है। लोग मार्केटिंग करने के लिए कंटेंट का इस्तेमाल करते हैं। वे 1950 के दशक से ऐसा करते आ रहे हैं, भले ही उस समय उन्होंने “मार्केटिंग” शब्द के साथ “कंटेंट” शब्द नहीं जोड़ा था।
कंटेंट मार्केटर के रोल ( Online Business Consultant )
एक कंटेंट मार्केटर की विभिन्न रोल होते हैं। कंटेंट मार्केटिंग में करियर कैसे बनाया जाए, इसे समझने के लिए कंटेंट मार्केटर की ड्यूटीज को जानना जरूरी है। एक कंटेंट मार्केटर की भूमिका में मुख्य रूप से 3 चरण शामिल होते हैं।
कंटेंट क्रिएशन ( Krishna Mishra Seo expert )
कंटेंट क्रिएशन का मतलब टारगेट ऑडिएंश के लिए जरूरी जानकारी के साथ अपडेट डेटा का चित्रण है। एक अच्छे करियर कंटेंट मार्केटिंग के लिए लेखक को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) से अच्छी तरह सुसज्जित होना चाहिए।
कंटेंट को पढ़ने के लिए मनोरंजक बनाने के लिए कंटेंट में अच्छी मात्रा में वीडियो, पिक्चर्स, इन्फोग्राफिक्स, इल्युस्ट्रेशन होने चाहिए। कंटेंट को हेडिंग और सबहेडिंग में भी डिवाइड किया जाना चाहिए जिससे पढ़ना और आसान हो जाता है।
कंटेंट डिस्ट्रिब्यूशन ( Krishna Mishra Seo expert )यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा बनाई गई कंटेट सही ऑडिएंश तक पहुंचे। अगर कंटेंट की पहुंच को व्यूज नहीं मिलते हैं तो इसका कोई फायदा नहीं होगा। कंटेंट डिस्ट्रिब्यूशन आमतौर पर प्लेटफार्म, क्वेश्चन और आंसर साइटों, सोशल मीडिया द्वारा किया जाता है।
स्टैटिस्टिक ( Online Business Consultant )
स्टैटिस्टिक का ध्यान रखना कंटेंट मार्केटर की एक और महत्वपूर्ण भूमिका है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि एनालिटिक्स हाई हैं। प्रक्रिया कैसे चल रही है, इसकी तुलना करने के लिए कंटेंट मार्केटर द्वारा वीकली या मंथली रिपोर्ट को ट्रैक में रखा जाना चाहिए।
रिसर्च स्किल ( Online Business Consultant )
कंटेंट बनाने के लिए स्रोतों से डेटा एकत्र करने, प्रमुख बिंदुओं की पहचान करने, बिंदुओं को नोट करने और उनके आसपास की कंटेंट की प्लानिंग बनाने के लिए बहुत अधिक रिसर्च की आवश्यकता होती है। विभिन्न प्रकार के मार्केटिंग रिसर्च हैं जिन्हें करने की आवश्यकता है। एक उचित और अच्छी तरह से रिसर्च की गई कंटेंट हमेशा यूजर्स के लिए अधिक अट्रैक्टिव होती है।
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एसईओ और अन्य टेक्नीकल स्किल ( SEOKrishna )
SEO महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी कंटेंट के सर्च पेज के टॉप पर होने की संभावना को बढ़ाता है। कंटेंट मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए आपको SEO की समझ होनी चाहिए। SEO के कुछ सिग्नीफिकेंट कंपोनेंट रेगुलर इंटर्वल पर कीवर्ड की रेलेवेंट इनपुट, उपयुक्त पेज टाइटल का उपयोग, इमेज, मेटा-डिस्क्रिप्शन और वीडियो हैं। टेक्नीकल स्किल जैसे HTML, CSS का नॉलेज और एनालिटिक्स और एल्गोरिदम की समझ। ये स्किल आपको अन्य कंटेंट राइटरों से आगे बढ़ने में मदद करेंगे। इसमें आप अक्सर वर्डप्रेस और सीएमएस के साथ भी काम करेंगे। इसलिए उनमें एक्सपीरिएंस होना अच्छा है।
डिजाइन और क्रिएटिव स्किल ( SEOKrishna )
एक कंटेंट मार्केटर के रूप में, आपको अपने कंटेंट में बहुत सारे इमेजेज और वीडियो जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है। यह आपके कंटेंट को आकर्षक बनाएगा और पाठक को आकर्षित करेगा। यह निश्चित रूप से आपके ब्रांड को कंटेंट मार्केटिंग में बढ़ावा देगा। इसलिए कंटेंट मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए सही डिजाइन और क्रिएटिव स्किल्स का होना जरूरी है।
राइटिंग स्किल और ग्रामर ( DigitalKrishna )
यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि आपका कंटेंट ग्रामेटिकल गलत नहीं है और आपके टारगेट ऑडिएंश को समझने के लिए आवश्यक उपयुक्त राइटिंग स्किल है। अच्छी राइटिंग और रीडिंग स्किल होने से किसी भी कंटेंट में मिस्टेक को चेक करने में बहुत मदद मिलती है
सोशल मीडिया ऑप्टिमाइज़ेशन ( DigitalKrishna )
यदि आप कंटेंट मार्केटिंग ( SEOKrishna ) में एक सफल करियर बनाना चाहते हैं तो सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन का नॉलेज इंपोर्टेंट है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके कंटेंट का कोई मूल्य नहीं है यदि वह उपलब्ध नहीं है या दर्शकों तक नहीं पहुंची है। कई सोशल एप्लीकेशन का नॉलेज आपको एल्गोरिदम को समझने में मदद करता है और आपको अपने कंटेंट को प्रमोट करने के लिए आइडिया देता है
कंटेंट मार्केटिंग के इन तरीकों से होगा बिजनेस में लाभ ( DigitalKrishna )
ब्लॉगिंग ( Hire best seo agency founder krishna mishra )
यह कंटेंट मार्केटिंग का सबसे लंबे समय से इस्तेमाल हो रहा तरीका है। ब्लॉगिंग के साथ आपका पहला लक्ष्य यह होना चाहिए कि गूगल सर्च में आपके बिजनेस से संबंधित विषयों में आपकी रैंक ऊपर हो ताकि ज्यादा ट्रैफिक मिल सके।
विडियो मार्केटिंग ( Hire best seo agency founder krishna mishra )
विडियो मार्केटिंग के जरिए आप अपने प्रोडक्ट्स और आइडियाज को बेहतरीन तरीके से प्रदर्शित कर सकते हैं। यह तरीका शब्दों से बेहतर हो सकता है। आप वीडियो मार्केटिंग के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर उन टॉपिक्स को खोजना होगा जिनके बारे में लोग जानना चाहते हैं। इसके बाद आपको वीडियो बनानी होंगी।
एडिटिंग के जरिए आप अपनी विडियो को बेहतर बना सकते हैं। जब आप अपनी वीडियो को इस तरह बनाएंगे कि वह लोगों को आकर्षित करें तो आपके वीडियोज पर ज्यादा व्यूज और लाइक्स आएंगे। आप अपने व्यूअर्स को अपना यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करने को कह सकते हैं। इससे आपके ब्रांड की अच्छी मार्केटिंग होगी
फ्री टूल्स ( Hire best seo agency founder krishna mishra )
आप अपनी बिजनेस वेबसाइट पर अपने कस्टमर्स के लिए कुछ फ्री टूल्स बना सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आपका बिजनेस गाडिय़ों से संबंधित है तो आप कार लोन कैल्कुलेटर टूल, कार फाइनेंस कैल्कुलेटर टूल जैसे टूल्स बना सकते हैं। याद रखें कि ऐसे टूल्स बनाएं जो आपके कस्टमर्स के काम के हों। इसके बाद आप अपने टूल्स को दूसरी वेबसाइट्स के साथ भी लिंक करवा सकते हैं जिससे आपके टूल की रैंकिंग बढ़ती जाएगी।
ऑनलाइन कोर्सेज ( Hire best seo agency founder krishna mishra )
कोई भी ऑनलाइन कोर्स बना सकता है। इसके लिए आपको अपने कस्टमर्स की कोई समस्या लेनी होगी और उसे हल करने की कोशिश करनी होगी। यह समस्या ऐसी होनी चाहिए जिसे हल करने में आपका प्रोडक्ट या सर्विस मदद करे। इससे आप पूरे कोर्स के दौरान अपने बिजनेस का प्रचार भी कर सकेंगे।
इसके साथ ही आपको यह याद रखना होगा कि अधिकतर लोग ऑनलाइन कोर्सेज के लिए साइन अप तो कर लेते हैं लेकिन क्लासेज को बीच में ही छोड़ देते हैं। इसलिए आपको अपनी क्लासेज को इस तरह से डिजाइन करना होगा कि वह लोगों को रोचक लगें और वे कोर्स पूरा करें। ऑनलाइन कोर्स डिजाइन करने के बाद आपको उसे प्रमोट करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसे ज्वॉइन करें।
कंटेंट मार्केटिंग के व्यावसायिक लाभ ( Hire best seo agency founder krishna mishra )
1. रूपांतरण बढ़ाता है ( SEOKrishna )
बेहतरीन सामग्री लोगों को खरीदारी की दिशा में अगला कदम उठाने के लिए आवश्यक जानकारी देती है। यह स्पष्टता प्रदान करता है और आपके लक्षित दर्शकों को रूपांतरण के प्रति आश्वस्त करता है – चाहे इसका मतलब न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना हो, डेमो का अनुरोध करना हो, या खरीदारी करना हो।
2. ग्राहक संबंधों को मजबूत करता है ( SEOKrishna )
कंटेंट मार्केटिंग का मतलब ग्राहकों को लगातार आकर्षित करना और उनसे जुड़े रहना है। यह मायने रखता है क्योंकि ग्राहक उन ब्रांडों पर भरोसा करने और खरीदारी करने की अधिक संभावना रखते हैं जिनसे वे जुड़ाव महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, ब्रांड स्टोरीटेलिंग आपके दर्शकों से जुड़ने का एक अच्छा तरीका है। अपने दर्शकों के मूल्यों और विश्वासों को बताने के लिए अपनी कहानी का उपयोग करके, आप उन्हें भावनात्मक स्तर पर जोड़ते हैं।
3. सहानुभूति दिखाओ ( SEOKrishna )
आपकी सामग्री को आपके लक्षित दर्शकों से इस तरह बात करने की ज़रूरत है जिससे उन्हें आपकी कहानी में खुद को देखने में मदद मिले। अन्यथा, आपका संदेश प्रासंगिक नहीं लगेगा. Google ने अपने हालिया पिक्सेल मार्केटिंग अभियान में संबंधित पात्रों का उपयोग किया । विज्ञापनों में, आप कई लोगों को सामान्य, रोजमर्रा की गतिविधियाँ करते हुए देखेंगे—सिवाय इसके कि कोई Google उत्पाद उनके जीवन में सुधार ला रहा है.
4. एक दिलचस्प कोण प्रदान करें ( SEOKrishna )
ग्राहकों के लिए आपके ब्रांड के साथ जुड़ाव महसूस करने के लिए और अधिक कारण बनाने के लिए अपनी कंपनी या अपने दृष्टिकोण का एक अनूठा पहलू साझा करें। आपकी कहानी में ऐसा क्या है जो आपको अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग बनाता है? उस विभेदक को पहचानें और उसे अपनी सामग्री में दिखाएं।
5. लगातार बने रहें ( SEOKrishna )
आपके दर्शक केवल आपके ब्रांड को जान सकते हैं (और भावनात्मक रूप से निवेशित हो सकते हैं) यदि आपकी सामग्री का संदेश और लहजा सुसंगत है। संगति विश्वसनीयता दर्शाती है। जब उपभोक्ता आपके ब्रांड में एक ही संदेश और लहजा सुनते हैं, तो इससे उन्हें भरोसा करने में मदद मिलती है कि उन्हें हर बातचीत के साथ समान रूप से सकारात्मक अनुभव होगा।
6. कार्रवाई को प्रेरित करें ( SEOKrishna )
बेहतरीन सामग्री से लोगों को खरीदार यात्रा में आत्मविश्वास से अगला कदम उठाने के लिए आवश्यक जानकारी मिलनी चाहिए। लोग एक महान ब्रांड की कहानी का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक हैं। वे “फ़ॉलो करें” पर क्लिक करके, न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करके या कोई उत्पाद खरीदकर ऐसा कर सकते हैं। लोगों को सीधे कॉल टू एक्शन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करें, जैसे एसएमओएल अपने होमपेज पर करता है.
7 . ब्रांड जागरूकता बढ़ती है ( SEOKrishna )
नई कंपनियों के लिए, कंटेंट मार्केटिंग का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह सुनिश्चित करता है कि संभावित नए ग्राहक आपके व्यवसाय को देखें
8. उद्योग प्राधिकरण बनाता है ( SEOKrishna )
अच्छी तरह से सूचित उत्पाद- और उद्योग-संबंधित सामग्री आपके दर्शकों को दिखाती है कि आप अपना सामान जानते हैं। वह अधिकार विश्वास पैदा करता है, जो बदले में खरीदारी को प्रेरित करता है।
9. वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ाता है ( SEOKrishna )
सहायक, SEO-संचालित सामग्री आपकी वेबसाइट पर अधिक संभावित ग्राहक लाती है। वहां से, आप बिक्री को अधिक संभावित बनाने के लिए उन्हें उत्पाद पृष्ठों और सहायक जानकारी के साथ संलग्न कर सकते हैं। कई व्यवसायों को इसका एहसास पहले से ही है। हमारी सामग्री विपणन स्थिति 2022 वैश्विक रिपोर्ट में , हमने पाया कि सामग्री विपणक के लिए वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाना दूसरा सबसे लोकप्रिय लक्ष्य है।
10. ग्राहक अनुभव को बढ़ाता है ( SEOKrishna )
ग्राहक अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए, अक्सर विशिष्ट उत्पादों के बारे में शैक्षिक जानकारी या कार्रवाई योग्य युक्तियाँ प्रदान करें। सामग्री विपणन लोगों को आपके उत्पादों का आनंद लेने में मदद करने के बारे में उतना ही है जितना कि उन्हें परिवर्तित करने के बारे में है। आप जितने अधिक उपयोगी होंगे, आप उतनी ही अधिक वफादारी विकसित करेंगे।
11. बिक्री प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है ( SEOKrishna )
मार्केटिंग सामग्री बिक्री टीमों को लीड को तेजी से परिवर्तित करने में मदद करती है। केस अध्ययन विशेष रूप से सहायक होते हैं। वे सेल्सपर्सन को अपने उत्पादों के वास्तविक दुनिया के उदाहरण प्रदान करने की अनुमति देते हैं, बिना विज्ञापन के कहानी बताने या पिछले ग्राहकों को शामिल किए बिना। केस अध्ययन, डेमो वीडियो और ब्लॉग पोस्ट बिक्री सक्षम सामग्री (विशेष रूप से बिक्री टीमों द्वारा उपयोग के लिए डिज़ाइन की गई सामग्री) को पूरी तरह से प्रतिस्थापित नहीं कर सकते हैं। लेकिन बिक्रीकर्ता निश्चित रूप से बिक्री फ़नल के माध्यम से लीड को अधिक कुशलता से स्थानांतरित करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
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