Digital Marketing – प्रोडक्ट खरीदने से पहले ऑनलाइन रिसर्च करते हैं ग्राहक ( DigitalKrishna )
Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग ( DigitalKrishna ) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें विभिन्न डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म्स का उपयोग करके उत्पादों या सेवाओं की प्रचार-प्रसार की जाती है ताकि उन्हें लोगों तक पहुँचाया जा सके और वे उन्हें खरीदें। यह विभिन्न ऑनलाइन चैनल्स जैसे कि वेबसाइट, सोशल मीडिया, ईमेल, और अन्य डिजिटल माध्यमों का सही रूप से उपयोग करने के माध्यम से किया जाता है।
डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट पर डिजिटल तकनीकों के इस्तेमाल में आने वाले प्रोडक्ट या सेवाओं की मार्केटिंग होती है। डिजिटल मार्केटिंग ( DigitalKrishna ) में मोबाइल फोन ऐप्स के जरिए डिस्प्ले एडवरटाइजिंग और अन्य किसी भी डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल शामिल है। आज का युग ऑनलाइन है, जैसे ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, रिचार्ज, बिल भुगतान, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन आदि जैसे कई काम हम इंटरनेट के जरिए आराम से घर बैठे-बैठे कर सकते हैं।
यदि हम मार्केट के की स्थिति पर नज़र डालें तो लगभग 80% ख़रीददाता किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने या सर्विस लेने से पहले ऑनलाइन रिसर्च करते है, ऐसे में किसी भी कंपनी या बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग ( DigitalKrishna ) महत्वपूर्ण हो जाती है। डिजिटल मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य ऑनलाइन पहुंच बढ़ाना है और उत्पादों या सेवाओं को ऑनलाइन अंगूठाओं के बीच में प्रस्तुत करना है। आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग कर रहीं फ्लिपकार्ट, एमेजॉन जैसी कंपनियों ने करोड़ों का बिजनेस खड़ा कर लिया है। वहीं देश में डिजिटल सेक्टर में एडलिफ्ट, नाइन हर्ट्ज, वाट कंसल्ट जैसी बीसों कंपनियां बेहतर काम कर रहीं हैं।
डिजिटल मार्केटिंग के लाभ
डिजिटल मार्केटिंग ( Digital Marketing Consultant & Seo specialist ) ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और नए या मौजूदा दर्शकों के साथ उत्पाद की बिक्री बढ़ाने में मदद करती है। डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि कैसे विपणक विशिष्ट दर्शकों तक पहुँचने के लिए अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में, जो व्यापक दर्शकों तक पहुँचती है। यह बहुत कम पैसों में की जा सकती है। इसे आप INR 100 या 1,000 से भी शुरू कर सकते हैं। यह हम सिर्फ और सिर्फ उन्हीं लोगों तक अपने विज्ञापनों को पहुंचा सकते हैं जिन्हें हमारे प्रोडक्ट्स या फिर सर्विसेज की जरूरत है।
जबकि ट्रेडिशनल मार्केटिंग में ऐसा संभव नहीं है। डिजिटल मार्केटिंग करने में आसान है। साथ ही साथ हम आसानी से अपने कैंपेन में जरूरी बदलाव कर सकते हैं। इसमें प्राय: कन्वर्शन रेट अच्छा होता है। यानी लोग जल्दी से ग्राहक बन जाते हैं। इंटरनेट मार्केटिंग में जॉब के कई विकल्प हैं। इंटरनेट मार्केटिंग की मुख्य अवधारणाओं को मजबूत करना। अपनी मौजूदा व्यावसायिक वेबसाइट या ब्लॉग का प्रचार करना। आपकी SEO टीम कैसे काम कर रही है, इसकी बेहतर निगरानी कर सकते हैं। इंटरनेट मार्केटर्स के रूप में घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) से एक फ्रीलान्स के रूप में काम कर सकते हैं।
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बिजनेस को बढ़ाने में मदद करती है डिजिटल मार्केटिंग ( Krishna mishra agency founder Digiwise technologies )
डिजिटल मार्केटिंग आपके व्यवसाय को कई तरह से बढ़ाने में मदद कर सकती है। यह आपको अधिक ग्राहकों तक पहुंचने में मदद कर सकता है, अधिक लक्षित और वैयक्तिकृत तरीकों से उनके साथ जुड़ सकता है और अंततः अधिक बिक्री बढ़ा सकता है। कुछ विशिष्ट तरीके डिजिटल मार्केटिंग आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं जिनमें शामिल हैं:
बढ़ती दृश्यता: एसईओ (SEO), पीपीसी (PPC) और सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग करके, डिजिटल मार्केटिंग आपके व्यवसाय को खोज इंजन परिणामों में उच्च रैंक देने में मदद कर सकती है, जिससे ग्राहकों को आपको खोजने की अधिक संभावना होती है।
ब्रांड जागरूकता का निर्माण: उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री को लगातार बनाने और साझा करने से, डिजिटल मार्केटिंग आपको एक मजबूत ब्रांड बनाने में मदद कर सकती है जिसे ग्राहक पहचानेंगे और विश्वास करेंगे।
ग्राहकों से जुड़ना: डिजिटल मार्केटिंग आपको सोशल मीडिया, ईमेल और चैट जैसे चैनलों के माध्यम से रीयल-टाइम में ग्राहकों के साथ बातचीत करने की अनुमति देती है। यह आपको ग्राहकों की ज़रूरतों और प्राथमिकताओं को समझने में मदद कर सकता है और तदनुसार अपने मार्केटिंग प्रयासों को तैयार कर सकता है।
लीड उत्पन्न करना: ईबुक, वेबिनार और व्हाइटपेपर जैसी मूल्यवान सामग्री बनाकर, डिजिटल मार्केटिंग ( Krishna mishra agency founder Digiwise technologies ) आपको लीड उत्पन्न करने में मदद कर सकती है जिसे पोषित किया जा सकता है और अंततः भुगतान करने वाले ग्राहकों में परिवर्तित किया जा सकता है।
सफलता को मापना: डिजिटल मार्केटिंग के साथ, आपके मार्केटिंग प्रयासों की प्रभावशीलता को ट्रैक करना और मापना आसान हो जाता है, जिससे आप यह पहचान सकते हैं कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं, और अपनी मार्केटिंग रणनीति को बेहतर बनाने के लिए डेटा-संचालित निर्णय लें।
कई तरीके और उपाय
सोशल मीडिया मार्केटिंग: उत्पाद या सेवाओं को सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स के माध्यम से प्रचारित करना।
इमेल मार्केटिंग: ग्राहकों के साथ सीधे रूप से संपर्क साधने के लिए ईमेल का उपयोग करना।
वेबसाइट और ब्लॉग प्रचार-प्रसार: एक वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से उत्पादों या सेवाओं की जानकारी प्रदान करना और ग्राहकों को आकर्षित करना।
पेड़ क्लिक विज्ञापन: ऑनलाइन विज्ञापनों को प्रदर्शित करने और उन पर क्लिक करने के लिए भुगतान करना।
एसईओ (SEO): वेबसाइट को ऐसे अनुकूलित करना ताकि इसे खोज इंजन्स द्वारा अच्छे स्थान पर प्रदर्शित किया जा सके।
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डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार
1. कंटेंट मार्केटिंग
कंटेंट मार्केटिंग अपने सर्विस या प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी को लोगों तक पहुंचाने का एक अच्छा माध्यम है । इसके माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट के बारे में उसकी जानकारी लोगों के साथ शेयर करते हैं। और अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाते हैं।
कंटेंट मार्केटिंग में आप अपने प्रोडक्ट के फीचर या उसका फायदे को कोगो के साथ शेयर करके प्रोडक्ट बारे में लोगों को बता सकते हैं कि आपका प्रोडक्ट में क्या-क्या है? और वह कितना पावरफुल है? जिससे कस्टमर को आपके प्रोडक्ट पर विश्वास बढ़ेगा और वह आपके प्रोडक्ट को खरीद पाएंगे।
2. SEO ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन – Krishna Mishra Seo expert )
जब आप अपने प्रोडक्ट की जानकारी किसी प्लेटफार्म पर कंटेंट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं। तो आप SEO का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट या ऐप के सर्च परिणाम को सबसे ऊपर दिखा सकते हैं।
जिससे जब कोई व्यक्ति उससे संबंधित किसी प्रोडक्ट को सर्च करेगा तो आपको ही प्रोडक्ट सबसे पहले उसे दिखाएगा। जिससे आपका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकेगा।
3. सोशल मीडिया ( Digital marketing expert in noida delhi ncr )
सोशल मीडिया के माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट के विशेषताएं को लोगों के सामने पेश कर सकते हैं। और उसके फीचर, उसके टूल, उसका उपयोग, उसकी विशेषताएं को लोगों को बता सकते हैं।
जिससे यह होगा कि लोगों को आपके प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी रहेगी। जिससे लोगों को आपके प्रोडक्ट पर विश्वास बढ़ेगा और जब भी वह प्रोडक्ट लेना चाहेंगे तो वह आपके प्रोडक्ट को चुनेगे।
4. एफिलिएट मार्केटिंग
एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे बेहतर माध्यम है। इसके माध्यम से आप अपने टारगेट ऑडियंस तक बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को बहुत आसानी से उस तक पहुंचा सकते हैं।
एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब यह है की आप किसी भी सोशल मीडिया वेबसाइट या ब्लॉग या यूट्यूब फेसबुक आदि पे अपने प्रोडक्ट का लिंक शेयर करते हैं। जिस लिंक का उपयोग कर लोग आपकी प्रोडक्ट पहुंच सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग करके अच्छा पैसा कमा सकते है।
5. यू-ट्यूब मार्केटिंग
यू-ट्यूब डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे बेहतर और सबसे कारागार तरीका है। इसमें आप अपने प्रोडक्ट की वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल सकते हैं। जिस वीडियो में आप अपने प्रोडक्ट के फीचर या उसके गुणों या उसकी रिव्यू या अपने प्रोडक्ट की तुलना किसी और के प्रोडक्ट से कर सकते हैं। और यह सब जानकारी लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। जिससे लोगों को आपके प्रोडक्ट पर काफी हद तक ज्यादा विश्वास बढ़ेगा।
6. ई-मेल मार्केटिंग
जब आप अपनी कंपनी के प्रोडक्ट की जानकारी लोगों को ईमेल के माध्यम से पहुंचाते हैं तो उसे ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है। ईमेल मार्केटिंग आपके लिए एक बेहतर माध्यम साबित हो सकता है। क्योंकि इसके द्वारा आप अपने कस्टमर को अपने नए प्रोडक्ट है या नए ऑफर के बारे में अपने कस्टमर तक आसानी से कभी भी पहुंचा सकते हैं।
7. एप्स मार्केटिंग
इंटरनेट पर अलग-अलग प्रकार के एप्स बनाकर लोगों तक पहुंचने और उन एप्स द्वारा अपने उत्पाद का प्रचार करने को ही एप्स मार्केटिंग कहते हैं। आजकल बड़ी संख्या में लोग स्मार्टफोन्स का उपयोग कर रहे हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने एप्स बनाती हैं और एप्स को लोगों तक पहुंचाती है।
आम लोगों के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म
एक आम मटके वाला या दीये बेचने वाला जब वह थैले में बेचने के लिए निकलता था, तो तब हम उससे मोलभाव करवाया करते थे। वही मटके वाला जब अपनी ऑनलाइन सर्विस हमें देता है तो हम बिना मोलभाव करवाए खुशी-खुशी खरीद लेते हैं। मटको वाला या पापड़ बेचने वालो लोग वही पुराने हैं ,बस उन्होंने अपनी कमाई का जरिया में थोड़ा सा बदलाव लाया है। और यह बदलाव ऑनलाइन सर्विस के जरिए हमारे जिंदगी में आई है। पहले से कमाई भी बढ़ गई और फिजिकल मेहनत भी थोड़ी कम हो गई। ( Digital marketing expert in noida delhi ncr )
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उत्पाद की खूबियां ग्राहक तक पहुंचे
डिजिटल मार्केटिंग ( Digital marketing expert in noida delhi ncr ) कम समय में एक ही वस्तु के कई प्रकार दिखा सकता है और उपभोक्ता को जो पसंद है वे तुरंत उसे ले सकता है। इस माध्यम से उपभोकता का बाज़ार जा कर वस्तु पसंद करने व आने-जाने में जो समय लगता है वो बच जाता है। इसके द्वारा व्यापारी भी कम समय में अधिक लोगों से जुड़ सकता है और अपने उत्पाद की खूबियाँ उपभोक्ता तक पहुँचा सकता है। यह तो आप सबको पहले से ही पता है कि परिवर्तन जीवन का नियम है ,पहले के समय में और आज के जीवन में कितना बदलाव हुआ है और आज इंटरनेट का जमाना है।
इसकी की मांग वर्तमान समय में बहुत ही मजबूती से देखने को मिल रही है। व्यापारी जो अपना सामान बना रहा है,वो बिना किसी तीसरे व्यक्ति के अपने सामानों को आसानी से ग्राहकों तक पहुंचा रहा है। इससे व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है। आज के समय में हर व्यक्ति Google, Facebook और YouTube आदि उपयोग कर रहा है, जिसके द्वारा व्यापारी अपने उत्पाद ग्राहकों को दिखाता है।
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