Myntra – Fashion : कंपनी का रेवेन्यू 4,375 करोड़ रुपए
Myntra – Fashion – ई-कॉमर्स कंपनी मिंत्रा का हेडक्वार्टर बेंगलुरु में है। आईआईटी कानपुर से पासआउट मुकेश बंसल ने ई-कॉमर्स कंपनी मिंत्रा की शुरुआत 2007 में की थी। इस कंपनी की शुरुआत की कहानी बड़ी दिलचस्प है। मिंत्रा शुरू करने से पहले मुकेश चार स्टार्टअप में काम कर चुके थे। 8 साल तक स्टार्टअप के साथ काम करने का एक्सपीरियंस उनके लिए काफी मददगार रहा। एक इंटरव्यू में मुकेश बताते हैं कि जब से उन्होंने दूसरों के स्टार्टअप के लिए काम शुरू किया था, तब से वह अपना कुछ करना चाहते थे। हर वक्त नए आइडिया की तलाश में रहते थे। बीच में उन्होंने कई कोशिशें भी कीं, जो विफल रहीं। उन्होंने कॉलेज के दिनों के अपने दो जूनियर आशुतोष लवानिया और विनीत सक्सेना को स्टार्टअप के साथ जोड़ा।
B2C के साथ B2B को आजमाया
कंपनी ने 2007 में पर्सनलाइज्ड गिफ्ट आइटम बेचने के लिए ऑनलाइन पोर्टल के साथ शुरुआत की। इसके बाद मिंत्रा ने कई बिजनेस मॉडल आजमाए। B2C के साथ B2B को आजमाया, जो बहुत मुश्किल था। ऑफलाइन रिटेल भी ट्राई किया। इन सबके बीच 2010 का साल कंपनी के लिए अच्छा साबित हुआ। एक आईपीएल टीम रिबॉक पर्सनलाइज्ड जर्सी बनाने के लिए कंपनी की तलाश में थी। उसने मिंत्रा को अप्रोच किया, यह डील फाइनल हुई। इस तरह कंपनी को फैशन इंडस्ट्री के साथ पहला कॉन्ट्रैक्ट मिला। 2011 के क्रिकेट वर्ल्ड कप में मिंत्रा को टीम इंडिया की जर्सी बनाने का मौका मिला। इसके बाद से कंपनी के प्रोडक्ट्स को काफी पॉपुलैरिटी मिली। इसी साल इस समय NIKE ने बड़ा कैंपेन चलाया था, जिसमें मिंत्रा ने उसके साथ पार्टनरशिप की।
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‘केवल ऐप’ बेस्ड मॉडल लाने की कोशिश
2012 में मुकेश अमेरिका ट्रिप के लिए गए थे। जहां उन्होंने ‘दा मोबाइल वेव’ किताब पढ़ी। इस किताब को पढ़ने के बाद मुकेश को लगा कि आने वाले दिनों में ऐप पर ही सब काम होगा। वेबसाइट तक बहुत कम लोग पहुंच पाएंगे। इंडिया लौटकर उन्होंने मिंत्रा के सभी 300 कर्मचारियों के लिए इस किताब को खरीदा और उन्हें पढ़ने के लिए दिया। बस फिर क्या था- अब कंपनी अपनी वेबसाइट को बंद करके ‘केवल ऐप’ बेस्ड मॉडल लाने की कोशिश में लग गई। 10 मई 2015 को मिंत्रा ने अनाउंस किया कि कंपनी अपनी वेबसाइट बंद कर देगी। कंपनी ने इसके लिए तर्क देते हुए कहा कि उसकी वेबसाइट पर 70% खरीदारी स्मार्टफोन पर की जाती है। कंपनी के इस फैसले के बाद उसे 10% का नुकसान हुआ। इसके बाद फरवरी 2016 में मिंत्रा ने फिर ऐलान किया कि वह वेबसाइट को फिर से शुरू करेगी। उसने एक रिपोर्ट पेश किया जिसके मुताबिक myntra.com में 80% सेल्स ट्रैफिक वेबसाइट से आता है और 60% मोबाइल एप्लिकेशन से। कंपनी का प्लान इस सेल्स फिगर को 90% तक ले जाने का है।
फ्लिपकार्ट ने 2,000 करोड़ रुपए में खरीदा
2014 में, मिंत्रा को फ्लिपकार्ट ने 2,000 करोड़ रुपए में खरीद लिया। फ्लिपकार्ट मिंत्रा की पेरेंट कंपनी बन गई। जिस समय फ्लिपकार्ट ने मिंत्रा को खरीदा था उस समय उसके पास 1,000 ब्रांड के कुल 1,50,00 प्रोडक्ट थे। कंपनी का स्ट्रक्चर चेंज नहीं किया गया, वह आज भी इंडिपेंडेंट ही काम करती है। 17 सितंबर 2019 को अपना पहला डिजिटल रियलिटी शो ‘मिंत्रा फैशन सुपरस्टार’ लॉन्च किया। जो मिंत्रा ऐप पर फैशन इन्फ्लुएंसर टैलेंट हंट पर बेस्ड है। फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा, एक्टर सोनाक्षी सिन्हा और सेलिब्रिटी स्टाइलिस्ट शलेना नैथानी जज थे। 2022 में मिंत्रा ने अपने ऐप पर एम-एक्सप्रेस नाम से एक्सप्रेस डिलीवरी फैसिलिटी शुरू की। इसमें 24 से 48 घंटों में डिलीवरी होने लगी। एक्सप्रेस डिलीवरी के लिए प्रोडक्ट की लिस्टिंग में ‘एम-एक्सप्रेस’ टैग लगा होता है। यह अमेजन के प्राइम और फ्लिपकार्ट के प्लस फुलफिलमेंट जैसा ही है।
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फैशन और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट लाया
2011 में मिंत्रा ने फैशन और लाइफस्टाइल के प्रोडक्ट अपने प्लेटफॉर्म पर लाने शुरू किए। 2012 तक मिंत्रा ने करीब 350 नेशनल और इंटरनेशनल ब्रांड को लॉन्च किया। कंपनी की वेबसाइट ने उस समय फास्टट्रैक वॉच और बीइंग ह्यूमन ब्रांड को लॉन्च किया। 2014 में जब फ्लिपकार्ट ने मिंत्रा को खरीदा था, उस समय तक मिंत्रा के पोर्टफोलियो में 1,000 से अधिक ब्रांड के लगभग 1,50,00 प्रोडक्ट शामिल थे। 2023 तक कंपनी के पास 6000 नेशनल और इंटरनेशनल ब्रांड के 20 लाख से ज्यादा स्टाइल मौजूद हैं। फिलहाल कंपनी की सीईओ नंदिता सिन्हा हैं। कंपनी का रेवेन्यू 4,375 करोड़ रुपए है।